Google AdSense से पैसे कैसे कमाए 2021

अवश्य पढ़े

अगर आपका भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है यह आपका कोई यूट्यूब चैनल है और आप Google AdSense से पैसे कैसे कमाए 2021 या internet के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है!

गूगल के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो गूगल से पैसे कमाने का सबसे उचित माध्यम Google AdSense है जिसके माध्यम से आप अपने  यूट्यूब चैनल अथवा वेबसाइट पर ऐडसेंस के माध्यम से advertise   चलवाते हैऔर अगर कोई दर्शक या Visitors  उससे advertisement पर Click करता है उसका पैसा उससे owner  को दिया जाता है!

अगर आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोचते हैं! कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तो आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि इंटरनेट की दुनिया (Internet word) में गूगल सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है, जो आपको जानकारी के साथ पैसे कमाने का भी मौका प्रदान करता है!

 गूगल सर्च इंजन के अलावा इंटरनेट की दुनिया में कई सर्विसेस को प्रदान करके अपनी बादशाह को कायम रखे हुए हैं, गूगल के द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस में Gmail, google maps,  google drive, गूगल फोटो, google ads और इसी प्रकार की अन्य सेवाएं भी गूगल के द्वारा अपने यूजर्स को प्रदान की जाती है!

 अब हम यहां पर जानेंगे कि AdSense क्या होता है? google AdSense के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? गूगल ऐडसेंस का उपयोग किस प्रकार किया जाता है? गूगल ऐडसेंस किस प्रकार भुगतान करता है सभी बातों के बारे में विस्तार से हम यहां अध्ययन करने वाले है तो पोस्ट में आखिर तक बने रहे!

Google AdSense क्या है (What is Google AdSense)

जैसा कि हम भी कि शुरुवात में ही बता चुके हैं की गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर एडवर्टाइजमेंट रन करता है, और गूगल ऐडसेंस के द्वारा चलाए जाने वाले ad का पैसा जो भी Advertiser होता है! वह गूगल को उसके विज्ञापन के लिए भुगतान करता है!

और जिस भी youtube channel,  website या फिर apps पर उस विज्ञापन को दिखाया गया तो विज्ञापन दाता द्वारा दिए गए धन का कुछ हिस्सा google अपने पास रख लेता है और बाकी उसके owner को दे दिया जाता है

  इसके अलावा भी अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा दिए जा रहे  ads पर कोई क्लिक करता है, उसका पैसा भी गूगल ऐडसेंस द्वारा प्रदान किया जाता है!

 गूगल ऐडसेंस द्वारा किए जाने वाले पैसे का अलग ही तरीका है, और वह अपने तरीके से भुगतान करता है! क्योंकि प्रत्येक क्लिक पर समान रूप से पैसे नहीं मिलते हैं, किसी क्लिक पर कम तो किसी क्लिक पर ज्यादा तो  किस क्लिक पर कितना भुगतान होना है यह गूगल के द्वारा ही तय किया जाता है!

यह भी पढ़े……

What is business entrepreneur in Hindi?

घर की छत से लाखो कमाए (hydroponic farming business in Hindi)

वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोले! लागत रु.10,000 कमाई रु.5000 प्रतिदिन

Google Adsense  के फायदे

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए 2021 में और Google Adsense  के माध्यम से कितने  फायदे होते है

  1. इसे फ्री में ज्वाइन किया जा सकता है!
  2. Google Adsense को ज्वाइन करने के लिए किसी विशेष पात्रता शर्तो की आवश्यकता नहीं होती, इसे आसानी से अपनी नयी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाकर Money Earn from google  किया जा सकता है!
  3. आपके द्वारा अर्जित की गयी धनराशी अगर $ 100 हो गयी है तो महीने के अंत में उसका भुगतान आपके खाते में आसानी से कर दिया जाता है!
  4. आप अपने द्वारा कमाई जाने वाली धनराशी की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है!
  5. Adsense द्वारा दिए गए विज्ञापनों को आप अपने वेबसाइट के अनुरूप अनुकूलित कर सकते है!
  6. अपने एक ही Adsense Account का इस्तेमाल कई Website पर कर सकते है!
  7. Youtube और Website को आसानी से Adsense Account के साथ Link किया जा सकता है!
  8. Google Adsense अन्य सभी ad networks से ज्यादा कमाई का मौका प्रदान करता है!

इस प्रकार गूगल के द्वारा कई फायदे है जिनको यहाँ पर दर्शया गया है, परन्तु हर सिक्के के दो पहलू होते है!

अगर कोई चीज फायदेमंद है तो उसके अन्दर कोई न कोई कमी भी होगी!

तो गूगल एडसेंस के नुकसान को भी दर्शाया गया है!

Google Adsense  के नुकसान

  1. Google लगातार अपनी नियम और शर्ते(Privacy & Policy) में बदलाव करता रहता है, और इनके प्रति काफी कठोर है अगर कोई भी इनका उल्लंघन करता है तो तत्काल प्रभाव से उसका Account terminate कर दिया जाता है!
  2. आपकी साईट पर अगर कोई Visitor आता है और वह वहा पर एड्स पर Click करता है तभी आपको पैसे कमाने का मौका मिलता है अन्यथा नहीं!
  3. Sites पर आने वाले Visitors के माध्यम से ही कमाई का मौका मिलता है जैसा की इन्टरनेट की दुनिया में आम बात है!

Google Adsense  से कौन पैसे कम सकता है!

क्या सभी लोग  Google Adsense Money Earn कर सकते है? तो इसका जवाब है नहीं ! क्योकि Adsense उन्ही लोगो को पैसे कमाने का मौका देता है जो इन्टरनेट को कुछ दे रहे है चाहे वह Website, Blog, Youtube Video, Apps बनाकर कोई भी माध्यम हो!

जिस भी माध्यम का उपयोग करके आप इन्टरनेट की दुनिया में कुछ देने की कोशिश करेंगे तभी आप कुछ अर्जित कर पाएंगे!

Adsense विज्ञापन के तरीके

Google adsense Advertisement करने के लिए या विज्ञापन को किन-किन तरीको से चलाता है और किस प्रकार के विज्ञापन देता है!

  1. Image and graphic ad में तस्वीर के साथ टेक्स्ट का भी समावेश होता है इस विज्ञापन में Hidden Link होता है तथा इसपर Click करके पाठक या दर्शक विज्ञापन दाता के पते पर पहुच जाता है!
  2. Link Ad वह विज्ञापन होता है जिसमे केवल Text को ही दिया होता है और यह Text एक Unit में आते है जो भी Text लिखा होता है वह उस लेख से सम्बंधित ही होता है!
  3. Rich Media में HTML, वीडियो और एनिमेशन फ्लैश के माध्यम को विज्ञापन के लिए इस्तेमाल किया जाता है!
  4. सर्च भी Google adsense विज्ञापन के लिए प्रदान करता है!

Adsence Account कैसे बनाये

अगर आपके पास अपना google account नहीं है तो सबसे पहले अपना गूगल खाता बनाये!

 Adsense की Website पर जाकर Signup करें!

Signup करने के लिए आपको अपने Google account का इस्तेमाल करना होगा!

Adsence में Login होने के उपरांत अपने Website, Blog या YouTube Channel का URL दर्ज करे!

अपनी Country  को Select करे!

Google के Term & conditions पढ़कर Accept करे!

Create Account पर Click करे!

Create Account पर Click करने के बाद आपको adsense के द्वारा एक HTML code मिलेगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट के <head> </head> के बीच में pest करना होता है!

Code pest  करने  24 घण्टे से 48 घण्टे के बाद आपको google की तरफ से एक Mail मिलेगा जिसमे यह जानकारी दी गयी होगी कि आपको Adsence Approval मिला या नहीं!

अगर आपका Approval किन्ही कारणों से रद्द किया जाता है तो उसकी जानकारी भी उसमे दी होगी और यह बताया गया होगा कि आपके Website, Blog या Youtube Channel, ने किन नियमो का पालन सही तरीके से नहीं किया है!

आप उस कमी को दूर करने के उपरांत दुबारा से google adsense के लिए apply कर सकते है!

Best zero investment business ideas in Hindi. लाखो कमाये बिना किसी निवेश के!

What is Network Marketing? या Multi Level Marketing ( MLM ) क्या है?

- Advertisement -

More articles

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img

हमारे टॉप आर्टिकल

x
%d bloggers like this: