Tuesday, February 7, 2023

Call Barring क्या है | कॉल बारिंग को Enable, Disable, कैसे करे.

Must Read

What Is Call Barring : How To Deactivate, Activate And Its Use Full Process in Hindi

Call Barring क्या है – आज के समय में मोबाइल फ़ोन जिन्दगी का अहम् हिस्सा बनता जा रहा है, और हम अपने अधिकतर कार्य मोबाइल के माध्यम से निपटा लेते है. समय के साथ फ़ोन के आकार, प्रकार, इसके Features, Operating system में काफी बदलाव आ चुका है. और कई Features आज के समय में फ़ोन्स में उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल बहुत कम लोग करते है या करना नही जानते है.

तो आज हम एक ऐसे ही एक Mobile Features के बारे में आपको जानकारी देने वाले है जो काफी काम का है और जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल या Smartphone पर आने वाली अनचाही Calls को Ban कर सकते है. वह Option होता है Call Barring.

आज हम इस पोस्ट में काल बारिंग से जुड़े तमाम विषयों पर विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे कि What Is Call Barring In Hindi, Call Barring Meaning in Hindi, call Barring password क्या होता है, Call Barring क्या है? कॉल बारिंग को कैसे बंद करे? किसी विशेष नंबर को कैसे ब्लाक करे? काल नहीं जा रही है तो क्या करे, How To Turn on/Off call Barring  आज हम इन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेंगे.

कॉल बारिंग क्या है – What Is Call Barring In Hindi

Call Barring का मतलब होता है Mobile Phone के द्वारा Call को Block करना या Bar करना. अगर आप चाहते है की आपके फ़ोन पर किसी भी तरह की Incoming call न आये तो आप सेटिंग्स में जाकर उसे बंद कर सकते है. इसके अतिरिक्त आप अगर अपने Phone की Outgoing call को बंद करना चाहते है और चाहते है कि केवल Incoming Calls ही received हो तो आप उसे भी बंद कर सकते है.

Call barring setting में कई Option होते है जैसे आप Spam calls को Block कर सकते है या आपके मोबिएल पर कोई International Call आ रही है तो आप उसे भी बंद कर सकते है.

लेकिन कभी – कभी गलती वश Call Barring का Option Enable हो जाता है जिसके कारण हमारे मोबाइल पर फोन आना या जाना बंद हो जाता है तो हम बहत परेशान होते है. तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको आने वाली कॉल को कैसे खोले या जाने वाली कॉल को कैसे खोले यह Setting बताऊंगा.

Call Barring का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? कॉल बारिंग के लाभ क्या है

कई लोग बार बार Incoming Call Barred होने या Outgoing Calls बंद होने के कारण बहुत परेशान हो जाते है क्योकि यह उनके द्वारा या किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा गलती से हो जाता है और वह इसके बारे में ज्यादा जानते भी नही है.

तो उनके मन में यह सवाल अक्सर आता है कि Call barring ka istemal kya hai? तो आपको बता दू कि कॉल बारिंग बहुत काम की सेटिंग है जो समय आने पर बहुत काम आती है. अगर आपका फ़ोन कोई किसी काम से ले लेता है और आप चाहते है की वह कही कॉल न करे या किसी गलत नंबर पर कॉल न लगा दे तो आप कॉल बर्रिंग का इस्तेमाल करके All Out Going Calls को बंद कर सकते है.

Call Barred meaning in Hindi का मतलब और लाभ यही है,अगर आप कही रोमिंग में है और आप रोमिंग से आने वाली कॉल को बंद कर सकते है तो आप इसके काल बारिंग के माध्यम से कई लाभ ले सकते है.

कॉल बारिंग कितने प्रकार की होती है – types Of Call Barred

अगर आप भी कॉल बारिंग करना चाहते है तो आपको यह जान लेना आवश्यक है कि यह कितने प्रकार की होती है और इसका इस्तेमाल हम कब कर सकते है-

All Outgoing Call

जब आपको अपने मोबाइल पर आने वाली सभी Calls  को Barred करना हो तो आप Barred All Out Going Calls Option को Enable कर सकते है. इसके Activate करने पर आपके मोबाइल से जाने वाली सभी आउटगोइंग कॉल्स बैन हो जाएँगी.

All Incoming Calls

यह option आपके मोबाइल पर आने वाली सभी Calls को को रोक दिया जाता है, इसके Enable होने पर आपके Smart Phone या साधारण मोबाइल में जिसे चाइना मोबाइल भी कहते है पर आने वाली सभी फोन कॉल्स को रोक दिया जाता है.

International Outgoing Calls

इस option के on करने बाद आप अपने मोबाइल से किसी भी International Number पर Call नहीं कर पाएंगे, अगर यह आप्शन इनेबल है तो आप केवल Loacl Inadia भर के नम्बरों पर ही कॉल कर सकते है.

Incoming Call when Roaming

लोग अपने काम से या पर्यटन के लिए राज्य या सर्किल से बाहर जा रहे है, और आप Roaming में हो. और ऐसे में आप किसी भी नंबर से काल लेना नही चाहते है. तो आप इस Option को Enable कर सकते है तो आपके नंबर से कोई भी रोमिंग नंबर से काल नहीं आएगा.

मोबाइल में Call Barring को Enable/Disable कैसे करे?

कॉल बारिंग आप्शन को On या Off करने के लिए आपको जो भी सेटिंग्स करनी है वह हम यहाँ आपको Step by Step बताने वाले है. अगर आप जानना चाहते है कि इसको मोबाइल में कैसे चालू या बंद किया जाता है तो यह बहुत सरल तरीको से आपकोमै बताऊंगा.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाये
  2. यहाँ आपको phone Settings / call Settings में जाना होगा
  3. फिर यहाँ आपको call barring का Option मिलेगा
  4. इस पर tap करने पर आपको ऊपर बताये गए Option मिलेंगे
  5. आप अपने जरूरत के अनुसार Option को Enable / Disable कर सकते है
  6. जब आप इसे on / Off करने से पहले इसके लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी.
  7. आप call Barring Default Password 0000 डाल सकते है.
  8. जब आप इस पासवर्ड को डालेंगे तो आपके मोबाइल में Call Barring enable हो जाएगी.

USSD Code के माध्यम से कॉल बारिंग को चालू या बंद करे

अगर आप USSD के माध्यम से Call Barring को Enable या Disable करने के बारे में जानना चाहते है तो मै आपको सबसे सरल तरीका और एक ऐसा कोड बताने वाला हूँ. इसके लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में जाकर जिस भी नंबर के लिए इसे चालू करना है उससे *31# को डायल करना होगा.

अगर आप अपने मोबाइल पर Call Barring को बंद करना चाहते है तो आप #32# डायल करना होगा इस प्रकार आप अपने मोबाइल पर Call Barring Meaning in Hindi के माध्यम से इसे Activate / Deactivate  कर सकते है.

यह भी पढ़े … टाइफाइड के लक्षण | Typhoid से कैसे बचे | टाइफाइड का इलाज

जमीन किसके नाम है कैसे देखे | Bhulekh के द्वारा अपनी जमीन कैसे पता करे

[Cryptocurrency] DOGECOIN में कैसे invest करे | क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन खरीदे और लाभ उठायें

[Apply] उत्तर प्रदेश मजदूर भरण पोषण योजना | 1000रु. की स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Covid Vaccine Certificate me sudhar kaise kare | How to Correct Covid Vaccine Certificate

Conclusion

आप अपने मोबाइल मोबाइल में अपने अनुसार सेटिंग्स को तलाश कर उसमे जाकर Call Barring ko Activate Deactivate कर सकते है सभी मोबाइल में सेटिंग्स अलग-अलग हो सकती है. लेकिन आप Call Settings में जाकर इसकी सेटिंग को सेट कर सकते है. और आपके मोबाइल में आने वाली सभी कॉल को चालू कर सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताये और अगर पोस्ट को पसंद करते है तो उसे शेयर जरूर करे!

- Advertisement -spot_img

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img
Latest News

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Trangender Meaning in Hindi | ट्रांसजेंडर और किन्नर में अंतर

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Transgender in Hindi, ट्रांसजेंडर और किन्नर में मूल अंतर क्या है? आदि के बारे में...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
x
%d bloggers like this: