ICU (आई सी यू) का Full Form – Medical ICU का फुल फॉर्म क्या है

ICU (आई सी यू) का Full Form: बीमार सभी होते है और इलाज के लिए अस्पताल जाते है! तो ICU (आई सी यू) का Full Form भी जान लेते है! कभी न कभी आप सभी लोगो Hospital तो गये होंगे! वहा पर एक बात सभी ने गौर की होगी, कि Rooms के बहार लिखा होता वार्ड! और एक समान बीमार व्यक्तियों को जिन कमरों में रखा जाता है उन्हें वार्ड कहते है!  

उन्ही वार्डो में एक इमरजेंसी वार्ड भी होता है, जिसे ICU वार्ड भी कहा जाता है! आई सी यू का दूसरा नाम CCU भी है! तो इनके बारे में गहनता से अध्ययन के लिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में आखिर तक बने रहे!

Hospital में ICU के तहत कई unit आती है, जैसे ICU, ICCU, ITU, ICM, NICU, CCU इन सबका फुल फॉर्म निम्न है-

Full Form of ICU –आई सी यू का हिंदी मतलब

I – Intensive

C – Care

U – Unit

ICU का फुल फॉर्म है Intensive Care Unit (इंटेंसिव केयर यूनिट) कहा जाता है और इसका हिंदी मतलब गहन चिकित्सा इकाई होता है!

Full Form of ICCU

I – Intensive

C – Coronary

C – Care

U – Unit

ICCU का फुल फॉर्म होता है Intensive Coronary Care Unit. इस विभाग में ह्रदय रोग के रोगी का इलाज किया जाता है, जैसे ह्रदयाघात (Heart attack), (ह्रदयापात) Heart failure और cardiac arrest.

ITU full form

I – Intensive

T – Therapy

U – Unit

ITU का मतलब Intensive Therapy Unit (इंटेंसिव थेरेपी यूनिट) कहा जाता है, और हिंदी में आई टी यू को गहन उपचार इकाई कहा जाता है!

ICM का फुल फॉर्म

I – Intensive

C – Care

M – Medicine

Full form of ICM होता है Intensive care medicine (इंटेंसिव केयर मेडिसिन) भी ICU का ही संभाग होता है!

NICU का Full Form

N – Neonatal

I – Intensive

C – Care

U – Unit

नवजात कम दिन में जन्मे बच्चो या जो बच्चे जन्म के समय से गंभीर बीमारी से ग्रसित होते है, उनको NICU फुल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit  में रखा जाता है!

CCU ka Full Form

C – Critical

C – Care

U – Unit

CCU Full Form Critical Care Unit (क्रिटिकल केयर यूनिट) होता है!

आई सी यू क्या होता है – ICU का इस्तेमाल क्यों होता है  

सामान्य बीमार व्यक्ति जब किसी Hospital में इलाज के लिए जाता है, तो उसे पहले Normal treatment दिया जाता है! परन्तु जब किओ बीमारी बढ़ने लगाती है, तो उसे अस्पताल में भर्ती किया जाता है! लेकिन जब मरीज बहुत critical condition में पहुच जाता है, तो उसे उसकी जान बचाने एवं उसके बेहतर इलाज हेतु ICU ward में Shift कर दिया जाता है!

दुर्घटना के परिणाम स्वरुप गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को सीधे ICU में ले जाते है! I C U में साधारण कक्ष के मुकाबले इलाज हेतु बेहतर सुविधाए होती है!

ICU हॉस्पिटल का वह सम्भाग होता है, जहाँ पर गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति को उसके गहन उपचार एवं बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए विशेष इकाई में रखा जाता है! जहा पर 24 घंटे उसके स्वास्थ्य पर डॉक्टर नर्स एवं आधुनिक Medical equipment द्वारा निगरानी रखी जाती है!

अधिकतर अध्ययन में यह बात आई है कि ICU में मरीज को कम से कम 21 दिन रखा जाता है!

यह भी पढ़े………Flowers Name in English and Hindi – फूलो के नाम पिक्चर के साथ

RPM का फुल फॉर्म-RPM की Definition क्या है?

तो दोस्तों ICU (आई सी यू) का Full Form से सम्बंधित यह लेख कैसा लगा, और ऐसे ही जानकारी से भरपूर ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.Catchmoney.in आना न भूले! धन्यवाद  

Leave a Reply

x