Tuesday, February 7, 2023

कॉर्नफ्लोर क्या है और कैसे बनता है । उपयोग, फायदे और नुकसान Cornflour in Hindi

Must Read

कॉर्नफ्लोर क्या है और कैसे बनता है , What is Cornflour in Hindi, Cornflour Powder meaning in Hindi Difference Between Corn Flour, Cornstarch and Ararot

कॉर्नफ्लोर क्या है और कैसे बनता है : यह धरती विभिन्न प्रकार के अन्न की जननी है। मानव से लेकर अन्य जीव जन्तु तक इसके द्वारा प्रदान किये जाने वाले आनाज को खाकर अपनी भूख मिटाते है।

आज हम इस पोस्ट मे ऐसे ही एक आनाज के बारे मे जानने वाले है जिसका उपयोग बहुतायत मात्रा मे रेसिपी बनाने किया जाता है। इसका नाम है मक्का। लेकिन मक्की या मक्का या मकाई यह इसके साधारण नाम है इसका एक और नाम है कॉर्न।

क्या मक्की के आटे को ही कॉर्नफ्लोर कहते है! कॉर्नफ्लोर क्या है मक्के का आटा? (What is Cornflour in hindi? Advantages and disadvantages). इसके फायदे और नुकसान के बारे में और cornstarch kya hota hai in hindi इन सभी सवालों का जवाब आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगे!

Cornflour In Hindi

हमारा देश भारत विभिन्न प्रान्तों, विभिन्न वेशभूषा, अनेक भाषाओ और खानपान वाला देश है, इसी प्रकार कई फासले भी हमारे देशा में उगाई जाती है उनमे से खरीफ के मौसम में उगाई जाने वाली सबसे महत्त्व पूर्ण और खाने में स्वादिष्ट तथा जिसे भूनकर, आटा बनाकर या अन्य कई रूपों में इस्तेमाल किया जाता है वह आनाज है मक्का!

मक्के की खेती हमारे देश में बहुतायत मात्र में की जाती है मक्के को अंग्रेजी (English) में Corn कहते है, और आटे को अंग्रेजी (English) में Flour कहते है! तो इस प्रकार दोनों को मिलाने से corn Flour बनता है इसका सीधा मतलब हुआ  कि what is corn flour in Hindi मतलब मक्के का आटा!

लेकिन बात यही पर समाप्त नहीं हो जाती मक्के के आटे और corn flour के नाम में कोई विशेष Deference नहीं है लेकिन अगर इसके बारे में गहनता से अध्ययन किया जाये तो काफी अंतर निकल कर सामने आते है! तो चलो इनके बारे में विस्तार से जानते है

कॉर्नफ्लोर, मक्के का आटा और अरारोट में अंतर (Difference Between Corn Flour and Arrowroot in Hindi)

अभी तक हमने यह जाना कि corn flour ka matlab kya hota hai लेकिन इसके बीच एक और नाम आता है cornstarch in hindi में क्या होता है और क्या अरारोट को ही corn flour कहा जाता है? तो आपको बताना चाहूँगा इसके बारे में अलग-अलग देशो में जो प्रचलन है अमेरिका और कनाडा में cornstarch को तैयार करने के लिए मकई के दानो से छिलके को निकाल कर पीसा जाता है जिसे कॉर्नस्टार्च कहते है!

जबकि इंडिया,इजराइल, ब्रिटेन आदि देशो में कॉर्नफ्लोर को ही कॉर्नस्टार्च मानते है परन्तु इनके उपयोग और पौष्टिकता में बहुत अंतर होता है!

Corn Flour कैसे तैयार किया जाता है

भारत में मक्के के भुट्टे का भूनकर शायद ही किसी ने न खाया हो, और यही मक्का जब खेत में पाक जाती है तो उसे भुट्टे से अलग कर लिया जाता है और उसे सुखाकर चक्की में पिसा कर मक्के का तैयार किया जाता है!

परन्तु विपरीत इसके corn flour kaise banta hai  इसमे मक्के के दानो से उसके छिलके को मशीनो से अलग करके बहुत ही बारीक़ पाउडर की शक्ल में पीसकर तैयार किये गए उत्पाद को corn flour कहा जाता है!

ararot and corn flour में बहुत अंतर होता है अरारोट एक कंद होता है इसके पौधे को खोदकर इसकी जड़ को निकालकर साफ किया जाता है फिर इसकी जड़ से छाल को अलग करके बहुत बारीक़ पीसकर तैयार पाउडर को ही अरारोट कहा जाता है ararot ka use भोजन में उपयोग की जाने वाली रेसिपी को गाढ़ा करने के किया जाता है!

corn flour and ararot are same नहीं है लेकिन बहुत हद तक इनका उपयोग लगभग एक ही तरह से किया जाता है!

यह भी पढ़ें >>>>>>संतुलित आहार और प्रकार – प्रतिदिन भोजन में आवश्यक पोषक तत्व

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

मोबाइल से पैसे कैसे कमाये 2021 – पैसे कमाने के बेस्ट आइडियाज

[For Covid-19] CoWin App Download: कोरोना के टीकाकरण के लिए Free Registration process

Cornflour में पाये जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients of cornflour)  

कॉर्न फ्लोर वैसे तो भारत में रहने वाले लोगो के लिए तो एक आम बात है क्योकि मक्का भारत के प्रत्येक हिस्से में पाया जाता है परन्तु मक्के के आटे की तरह इसमे बहुत ही पोषक तत्व पाए जाते है!

जैसे Cobalamin, Vitamin D, Calcium, Vitamin A, Sodium, और Potassium आदि पर्याप्त मात्र में पाए जाते है जो एक स्वाथ्य शरीर के लिए बहुत जरूरी है!

अगर भोजन में पौष्टिकता के साथ पोषक तत्व पर्याप्त मात्र में न हो तो वह नुकसानदेह हो सकता है! इसलिए हमेशा Nutrients से भरपूर भोजन करना चाहिए!

Corn Flour का इस्तेमाल और इसके फ़ायदे (White Cornflour Benefits and Uses)

हमारे देश में कॉर्न फ्लोर का उपयोग भोजन बनाने में किया जाता है किसी ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है किसी भी प्रकार की क्रिस्पी जो आलू, पोहा आदि की टिक्की के साथ खाया जाता है उसको बनाने में के लिए किया जाता है!

कुछ अन्य recipes बनाने में बहुतायत मात्रा में किया जाता है इनमे हलवा, गुलाब जामुन, कोफ्ता, रसमलाई, छेना आदि को भी बनाने में कॉर्न फ्लोर उपयोग किया जाता है!

तो इस प्रकार corn flour recipe बनायीं जाती है!

कॉर्नफ्लोर खाने के फायदे (Benefits of eating cornflour)

मकई खाना हमेशा से स्वास्थ्यप्रद रहा ही क्योकि इसमें फाइबर बहुतायत मात्रा में पाया जाता है और इसमें Fat (वसा)बहुत कम मात्रा में पाई जाती है! इससे कौन से लाभ हो सकते है इसकी जानकारी निचे क्रमबद्ध तरीके से दी जा रही है!

1- गर्भावस्था के दौरान सहायक (Helpful During Pregnancy)

Corn flour गर्भवती महिलाओ के लिए बहुत उपयोगी है क्योकि इसको खाने से महिलाओ में फोलिक एसिड की कमी से होनी वाली बीमारियों से दूर रखता है इसकी कमी से पैदा होने वाले बच्चे कम वजन के होते है!

Corn flour में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है जिसकी कमी गर्भावस्था के दौरान महिलाओ में हो जाती है!

2- शक्तिप्रद

कॉर्न फ्लोर में कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्र में पाया जाता है और cornflour powder काफी स्टार्च पाया जाट है!

यह brain and nervous (मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र) को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी है  इसके खाने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है जो बहुत जरूरी है!

3- भरपूर प्रोटीन युक्त

शाकाहरी खाद्य पदार्थो में अच्छा प्रोटीन नहीं मिलाता है जबकि कॉर्न फ्लोर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसके द्वारा तैयार खाद्य पदार्थो में प्रोटीन उपलब्ध रहता है!

Corn flour में हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो विभिन्न प्रकार के रोगों को रोकने में सहायता करते हैं। मकई के आटे की तुलना में Corn flour में पॉलीफेनोल का भी पाया जाता है।

इन गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों, विषाक्त पदार्थों और सूरज के संपर्क में आने के कारण शारीर में रोगों से लड़ने में मदत करता है!

तो इस प्रकार हमने जाना कि cornstarch powder meaning और(What is Cornflour in hindi? Advantages and disadvantages) corn flour atta का प्रयोग और इसके क्या लाभ होता है, cornstarch का इस्तेमाल कहा पर किया जाता है!

[For Covid-19] CoWin App Download: कोरोना के टीकाकरण के लिए Free Registration process
[आप भी जाने] New Guidelines 2021 For Social Media and OTT Platform
[New Link] FilmyZilla: Download Bollywood, Hollywood, South, Tamil Movies Free
PagalWorld 2021 New Link| Download Latest Mp3, Video Songs, Ringtones, Movies

Rating: 4 out of 5.

Disclaimer

तो कॉर्नफ्लोर क्या है और कैसे बनता है । उपयोग, फायदे और नुकसान Cornflour in Hindi, दोस्तों आपको हमारे द्वारा उपलब्ध यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं इसके अतिरिक्त आप इससे सम्बंधित अन्य कोई Information चाहते है तो कमेन्ट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है हमारी तरफ से Cornflour, cornstarch या अरारोट की  Hindi में जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी!

- Advertisement -spot_img

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img
Latest News

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Trangender Meaning in Hindi | ट्रांसजेंडर और किन्नर में अंतर

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Transgender in Hindi, ट्रांसजेंडर और किन्नर में मूल अंतर क्या है? आदि के बारे में...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
x
%d bloggers like this: