[Apply] उत्तर प्रदेश मजदूर भरण पोषण योजना | 1000रु. की स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

श्रमिक भत्ता के तहत 1000रु. पाने के लिए क्या जरूरी है कैसे आवेदन करे, कितनी धनराशी मिलेगी, किसको इसका लाभ मिलेगा और पात्रता की शर्ते जाने

उत्तर प्रदेश मजदूर भरण पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे:- Covid-19 ने दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्थाओं को चौपट कर दिया है, और इस चरमराती अर्थव्यवस्था में अगर किसी वर्ग को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा है तो वह है दैनिक मजदूर! जिनके पास न तो खाने के लिए अगले दिन की व्यवस्था होती थी और न ही कोई विशेष सुविधा या जमा पूँजी!

इस परिस्थिति को कोरोना के दौरान लगने वाले लॉक डाउन ने और विकट बना दिया और जो पहले से गरीब तबके ले थे वह और गरीब होते चले गए!

आज हम अपने इस लेख के मध्यम से UP Majdoor 1000 scheme 2021,  up dihadi majdur yojana, मजदूर भत्ता योजना उत्तर प्रदेश, UP 1000 Rupaye Yojana majduron ke liye,  योगी 1000 रु. मजदूर योजना | यूपी भरण पोषण योजना, up shram vibhag yojana आदि नामों से जानी जाने वाले योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और आवेदन के प्रक्रिया क्या है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे!

उत्तर प्रदेश दिहाड़ी मजदूर भत्ता योजना | यू.पी. श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है?

कोरोना के चलते सभी राज्यों की सरकारों को सक्रमण रोकने के लिए लॉक डाउन लगाना पड़ा, जिसके परिणाम स्वरूप जो भी छोटे दुकानदार जो रेहड़ी पटरी पर अपनी दुकान लगते थे, इसके अलावा रिक्शा चालक, ठेला लगाने वाले दैनिक मजदूर, पल्लेदार, दिहाड़ी मजदूर आदि पर सबसे ज्यादा असर हुआ!

इन सबको अपने परिवार के भरण पोषण में काफी कठिनाई हुई, और इस लॉक डाउन के दौरान इनकी मजदूरी या इनकम बंद हो जाने के कारण जो भी पूँजी थी वह समाप्त हो गयी!

इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने  Majdur Bhatta Yojana की शुरुआत करके इनको सीधे इसका लाभ प्रदान करने का प्लान बनाया हैl

up dihadi majdur yojana के तहत सरकार ऐसे ही दैनिक मजदूरों के पारिवारिक भरण पोषण के लिए 1000 रुपये की धनराशी सीधे श्रमिकों के खाते में प्रदान करने का लक्ष्य बनाया है! तो जानते है इसके लिए Online Apply  की प्रक्रिया क्या है!

योगी एक हजार योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री माननीय योगी आदित्य नाथ ने 2021 में उन सभी मजदूरों और श्रमिको के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 1000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है और उस योजना का मूल उदेश्य क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते है!

  • मजदूर भत्ता योजना 2021 के तहत गरीब दैनिक मजदूरों, और श्रमिकों जैसे ठेला वाले दुकानदार, रेहड़ी, पटरी वाले दुकानदार, रिक्शा चालक, फेरी वाले, भवन निर्माण से जुड़े व्यक्तियों को  1000 rs की सहायता प्रदान करना.
  • गरीब मजदूर लाभ योजना के तहत प्रदेश के लगभग 35 लाख लोगों तक इसका लाभ पहुचाना.
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले मजदूरों के परिवारों को प्रति यूनिट 5 किलो मुफ्त राशन प्रदान करना.
  • 1000rs Scheme की धनराशी लाभार्थी के खाते में DBT के माध्यम से सीधे स्थानांतरित करना,

मजदूरी भत्ता योजना 1000 का लाभ कौन पा सकता है

सरकार द्वारा श्रमिको को भत्ता योजना का लाभ देने के लिए कुछ शर्तो को रखा गया है, जिसका उद्देश्य सही व्यक्ति तक ही इसका लाभ सुनिश्चित करना!

इसके अतिरिक्त अन्य पात्रता की शर्तों को नीचे दिया गया है-

  • लाभ पाने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो.
  • ऐसे मजदूर जो श्रम विभाग उत्तर प्रदेश, नगर विकास अथवा ग्रामसभा में पंजीकृत है उन्हें वरीयता मिलेगी.
  • मजदूरी भत्ता २०२१ का लाभ पाने के लिए आपके पास कोई वैधनिक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र का होना आवश्यक है.
  • आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है .

 श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप ऊपर दी गयी शर्तो को पूरा करते है तो आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है—

Step – 1:  Uttar Pradesh Lebour Department की Official Website पर जाये.

मजदूर भरण पोषण योजना

Step – 2: यहाँ आपको Online Registration and Renewal के विकल्प पर Click करें.

मजदूर भरण पोषण योजना

Step – 3: Right Side में Login Form में नीचे की तरफ Registration Now पर क्लिक करें.

up majduri bhatta yojana

Step – 4: अगले चरण में आपको NIvesh Mitra Portal पर Redirect कर दिया जायेगा जहाँ आपको Login  और Register Here दो विकल्प मिलेंगे तो आपको Register Here पर क्लिक करना होगा.

up majduri bhatta yojana

Step – 5: आपके सामने दिए गए form में आपको अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, जिला, तहसील, दस्तावेज का प्रकार और नंबर, मोबाइल नंबर आदि को भरकर Submit कर देना है.

इस प्रकार आपका सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपको आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर सन्देश के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा!

मजदूर भत्ता योजना से लाभ

  • गरीब मजदूरों और ठेले खोमचे वाले, रेहड़ी पटरी वाले दुकानदार, फेरी वाले आदि दैनिक और कम पूँजी वाले और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता.
  • नकद धनराशी के अतिरिक्त 3 महीने का मुफ्त राशन.
  • बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मुफ्त में दिए जायेंगे.
  • एक हजार रूपये भत्ता योजना का लाभ सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित करके दिया जाएगा,

मजदूर भत्ता योजना  का Status कैसे चेक करे

अगर अपने अपने फॉर्म को भरकर या ऑनलाइन सबमिट कर दिया है तो आप उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने स्टेटस को चेक कर सकते है!

इस पर जाकर आपको अपने Registration Number से Login करना होगा वहां पर आपको आपके बारे में पूरी डिटेल मिल जायेगी!.

यह भी पढ़े……. संतान नहीं है या गर्भ नहीं ठहर रहा है उपाय

घर बैठे कौन सा व्यापार करें

[माफिया डॉन] मुख़्तार अंसारी का जीवन परिचय | उम्र, परिवार, राजनितिक करियर, पत्नी और डॉन बनाने की कहानी

आयुष्मान भारत में अपना नाम चेक करे 

Disclaimer

आपको हमारे द्वारा उत्तर प्रदेश मजदूर भरण पोषण योजना के लिए Online Apply कैसे करे यह जानकारी पढ़कर कैसी लगी और इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी अगर आपके पास है तो आप कमेन्ट बॉक्स में जाकर हमसे शेयर कर सकते है!

एक हजार भत्ता योजना से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी या अन्य किसी भी विषय में हमसे जानकारी चाहते है तो हमें जरूर लिखे हम आपके लिए उस विषय से सम्बन्धित जानकारी से परिपूर्ण लेख लाने का प्रयास करूंगा!

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: