Digital Voter ID Card क्या है, e-EPIC कैसे डाउनलोड करे?

ई-आधार की तरह भारत सरकार ने Digital Voter ID Card भी लांच किया है! और जल्द ही Digital Voter Id app भी लांच किया जायेगा! मतदाता पहचानपत्र का डिजिटल संस्‍करण को मोबाइल फोन और कंप्‍यूटर पर दोनों पर आसानी से और Free डाउनलोड किया जा सकेगा! e-EPIC का फुल फॉर्म है Electronic Electoral Photo Identity Card हिंदी मतलब इलेक्ट्रॉनिक मतदाता फोटो पहचान पत्र. मतदाता पहचान पत्र का यह इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है! जिसको सभी व्यक्ति सॉफ्ट कॉपी के रूप में अपने स्मार्ट फ़ोन अथवा लैपटॉप PC में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है! Digital Voter ID Card क्या है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है!

e-EPIC क्या है, इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र की जरूरत क्यों पड़ी

अभी तक आधार कार्ड अगर कही गुम हो जाता था या किसी वजह से ख़राब हो जाता था, तो लोग उसका इलेक्ट्रॉनिक वर्जन यानि E-Aadhar को Uidai की वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड करके अपने कार्य को चला लेते थे! जोकि सभी जगह मान्य भी था! परन्तु मतदाता पहचान पत्र खो जाने पर इसकी दूसरी कॉपी प्राप्त करना बहुत कठिन था! और लोगो को आवश्यकता पड़ने पर काफी परेशानी होती थी! इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान क्या आधार की जैसे ही उपयोगिता बढ़ेगी यह आने वाले वक्त में ही बताया जा सकता है!

चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक इस सुविधा (e-EPIC) की शुरुआत इसलिए की गई है, क्योंकि भौतिक रूप से वोटर कार्ड को प्रिंट करके मतदाताओं तक पहुंचने में समय काफी समय लग जाता था, और कभी – कभी इसके वितरण में काफी कमी पाई गयी! इस लिए इन सभी परेशानियों को दूर करने हेतु इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र की जरूरत पड़ी!

डिजिटल वोटर पहचान पत्र किस रूप में उपलब्ध होगा !

इलेक्ट्रॉनिक मतदाता फोटो पहचान पत्र का डिजिटल रूप में डाउनलोड करने हेतु सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास लिंक होना अवश्यक है! अगर आपका फ़ोन नंबर लिंक है तो आप अपने डिजिटल वोटर ID  मतदाता कार्ड को PDF Format में फ्री में डाउनलोड कर सकते है! इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा! और बस एक क्लिक में आपका वोटर कार्ड आपके पास उपलब्ध होगा! इस PDF File को Edit नहीं किया जा सकेगा!

वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे

अगर आप पहली बार वोट डालने के बारे में सोंच रहे है और आपकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है! तो आप स्वयं चुनाव आयोग के Voter Portal  Website  पर जाकर अपने मोबाइल या लैपटॉप से Vote के लिए enroll कर सकते है! इसके लिए आपको अपने पहचान हेतु एवं पते हेतु आधार कार्ड का होना आवश्यक है आधार के आलावा वोट बनवाने हेतु निचे दिए गए दस्तावेज दे सकते है!

नये वोटर के आवेदन हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड (Id Proof)
  • पैन कार्ड (Id Proof)
  • जन्म प्रमाण पात्र (Id Proof)
  • कक्षा 10, 12 का अंकपत्र जिसपर जन्म तिथि दी हो (Id Proof)
  • जल्द की फोटो युक्त बैक / डाक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • भारतीय पासपोर्ट
  • लेटेस्ट पानी, बिजली,गैस अथवा टेलेफोन का बिल

Digital Voter ID Card को डाउनलोड करने का तरीका

आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को अपनाकर बहुत आसानी से e-EPIC Download कर सकते है!

Digital Voter ID Card क्या है
  1. सबसे पहले Election Commission की Website voterportal.eci.gov.in  पर जाये.
  2. वोटर पोर्टल की साईट पर आप कई कार्य स्वयं कर सकते है जैसे- अपने वोट को इनरोल करना, अपना इनरोलमेंट नंबर की जाँच, अपनी डिटेल को अपडेट करना, अपने पोलिंग स्टेशन की जानकारी,BLO की जानकारी और अंत में e-EPIC डाउनलोड करने का Option मिलता है.
  3. अगर अपने कभी यहाँ पर अपना अकाउंट बनाया है तो Mobile Number / Email ID / Voter ID Number जो भी उपलब्ध हो डालकर लॉग इन कर सकते है.
  4. अन्यथा Create an account पर क्लिक करे.
  5. अपना Email ID अथवा मोबाइल नंबर डाले और Continue पर click करे.
  6. अपने Email ID / Mobile Number दिए गए Verification कोड को डाले.
  7. अपना लॉग इन पासवर्ड बनाये. Digital Voter ID Card क्या है
  8. उसके उपरांत आप होम पेज पर जाकर लॉग इन करे.
  9. Log in के उपरांत अपना वोटर कार्ड नंबर डाले.
  10. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओ टी पी (One Time Password) को डाले.
  11. Download E-EPIC Option पर क्लिक करके वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते है.
  12. इस सम्बन्ध में किसी भी जानकारी अथवा परेशानी हेतु चुनाव आयोग के Toll Free Number 1950 पर संपर्क करे.

इलेक्ट्रॉनिक वोटर कार्ड कौन डाउनलोड कर सकता है

इलेक्शन कमीशन के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक इसकी शुरुआत दो चरणों में की जाएगी! पहला चरण 25 जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक होगा! और दूसरा चरण 1 फरवरी 2021 से प्रारंभ होगा!

आइये दोनों चरणों की मुख्य बाते क्या है जान लेते है!

प्रथम चरण 25 से 31 जनवरी तक

  • इस चरण में वही व्यक्ति अथवा वोटर्स डिजिटल वोटर आईडी (ई-ईपीआईसी) डाउनलोड कर पाएंगे जिन्होंने जल्द ही इसके लिए आवेदन किया था! और जिनका मोबाइल नम्बर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है!
  • डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डुप्लीकेट से बचाने हेतु सुरक्षा के लिए QR कोड भी रखा गया है!

दूसरा चरण 1 फरवरी 2021 से

  • इस चरण में जिन वोटर्स का मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है, या डिटेल वेरीफाई नहीं है! वो लोग अपना फ़ोन नम्बर Register कर सकते है.
  • 1 फरवरी के उपरांत सभी वोटर जिनकी डिटेल EC के पास दर्ज है वह अपना ई- ईपीआईसी को PDF प्रारूप में डाउनलोड कर सकते है.
  • इसको डाउनलोड हेतु आप चुनाव योग के अधिकारिक एप का इस्तेमाल भी कर सकते है.

तो दोस्तों Digital Voter ID Card क्या है और इसको डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में यह जानकारी कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताये!

Leave a Reply

x