Tuesday, February 7, 2023

[Season 15th] बिग बॉस कौन जीता 2023 – सीजन 1 से सीजन 15

Must Read

बिग बॉस कौन जीता, Bigg Boss Season 15 Winner Name and All Participant

बिग बॉस 14 कौन जीता बिग : बॉस भारतीय टेलीविज़न का सबसे सफल शो चला आ रहा है, और लोग भी इसमे होने वाले ड्रामे को काफी पसंद करते है! यह शो अमेरिकन शो बिग ब्रदर से प्रेरित होकर Indian format  में बनाया गया! बिग बॉस कौन जीता सीजन 1 से सीजन 15 तक के सभी विजेताओ तथा इसको होस्ट करने वालो की जानकारी आपको यहाँ पर विस्तृत तरीके से उपलब्ध करायी जा रही है!

पहले ही सीजन से यह शो काफी लोकप्रिय रहा है! यह शो साल में एक बार प्रसारित किया जाता है और दर्शको को इसका काफी बेसब्री से इंतजार रहता है!

पहले सीजन को छोड़ दे तो सीजन 2 से 14 तक इसका प्रसारण colors चैनल पर लगातार हो रहा है, सीजन 1 का प्रसारण सोनी चैनल पर हुआ था परन्तु उसके बाद इसके राइट्स को कलर्स चैनल ने खरीद लिए थे और तबसे इसका स्वामित्व इसी के पास है!

इन सभी सीजन में बिग बॉस कौन जीता और किस फील्ड से विजेता चुने गये यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी!

बिग बॉस में चयन

बिग बॉस कौन जीता यह जानने से पहले हम बिग बॉस के चयन प्रक्रिया के बारे में जान लेते है. Bigg Boss में चयनित लोगो को एक घर में बंद कर दिया जाता है इन लोगो का चयन समाज के विभिन्न क्षेत्रो जैसे टीवी, सिनेमा, राजनीती, खेल, ड्रामा, फैशन, आदि से किया जाता है!

यह लोग बिग बॉस द्वारा दिए गए घर में रहते है तथा हमेसा चारो तरफ लगाये गए कैमरों की नज़र इनकी प्रत्येक हरकत पर रहती है!

बिग बॉस में दिया जाने वाला काम

अक्सर लोगो के मन में यह प्रश्न रहता है कि क्या बिग बॉस लोगो को कोई काम देता है अथवा क्या करता है! तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कि घर में बन्द लोगो को बिग बॉस रोज नये-नये टास्क देता है जिन्हें पूरा करते हुए लोगो को आगे बढ़ना होता है!

हर हफ्ते में नॉमिनेशन होता है और फिर पब्लिक वोटिंग को ध्यान में रखकर लोगो को नोमिनेट किया जाता है!

बिग बॉस विनर्स की लिस्ट list of Bigg Boss winners

1- Bigg Boss सीजन 1 विजेता राहुल राय

बिग बॉस का पहला सीजन 3 नवम्बर 2006 से लेकर 26 जनवरी 2007 तक सोनी टीवी पर प्रसारित किया गया था!

इसमें कुल 14 लोगो ने भाग लिया था, बिग बॉस के पहले यानि 1st season को मशहूर एक्टर अरसद वारसी ने host किया था!

इस पहले सीजन के विजेता मशहूर फिल्म कलाकार और निर्माता राहुल रॉय थे, जिन्होंने सन 1990 में बहुचर्चित फिल्म Aashiqui 1990 (आशिकी 1990) में मेन किरदार को निभाया था! जिसके सभी गाने काफी famous हुए थे, जिनमे से एक गाना तो आज भी सभी की जुबान पर है ये दुआ है मेरी रब से तुझे आशिको में सबसे मेरी आशिकी पसंद आये!

Season 1 की पुरस्कार राशी विजेता को 1 करोड़ रुपये (कर या टीडीएस शामिल नहीं है) दिए गए थे!

इन्हें भी पढ़े>>>>>

21 Best business ideas that make money in hindi in 2021. बिज़नेस आइडियाज जो दे कम पूँजी में ज्यादा मुनाफा

11 Business Tips for New Entrepreneurs in hindi 2021. बिजनेस टिप्स नए व्यापार में सफल होने के लिए |

2- बिग बॉस सीजन 2 विजेता आशुतोष कौशिक

2nd season बिग बॉस का 17 अगस्त से 22 नवम्बर 2008 तक चला इसमे कई मशहूर हस्तियों जैसे राहुल महाजन,मोनिका बेदी आदि ने participate किया था!

लेकिन सीजन 2 में आशुतोष कौशिक विनर रहे थे जो कि MTV के Reality show Hero Honda Roadies 5.0 को जीतकर चर्चा में आये थे!

इस सीजन को शिल्पा सेट्टी ने होस्ट किया था और इसकी price money 1 करोड़ रुपये winner को दिए गए थे! 

3- सीजन 3 विजेता विन्दु दारा सिंह

4 अक्टूबर 2009 को इस सीजन का पहला episode प्रसारित किया गया था, Bigg Boss 3rd season 26 दिसम्बर 2009 तक चला!

सीजन 3 को अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था!

यह सीजन अपने आप में एक बहुत ही रोमांचक रहा क्योकि विन्दु दारा सिंह जोकि दारा सिंह के सुपुत्र है को हर हफ्ते nominated किया जाता रहा जबतक विन्दु ने यह ख़िताब जीत नहीं लिया!

विन्दु दारा सिंह फिल्म और टीवी सीरियल के के कलाकार है इन्होने कई मशहूर फिल्मो में अपने अभिनय का जौहर मनवाया है! इसकी price money 1 करोड़ रुपये थी!

4- सीजन 4 विजेता श्वेता तिवारी

यह सीजन 3 अक्टूबर 2010 से 8 जनवरी 2011 तक आया था! इसकी विजेता कसौटी जिंदगी की सीरियल जिसका प्रसारण 2001 से 2008 तक टीवी पर हुआ, इसमें प्रेरणा का रोल निभाने वाली अभिनेत्री श्वेता तिवारी थी! इस सीजन की price money 1 करोड़ रुपये थी!

इसको सलमान खान ने host किया था!

5- सीजन 5 विजेता जूही परमार

कुमकुम – एक प्यारा सा बन्धन सीरियल(2002 से 2009) में कुमकुम का किरदार निभाने वाली टीवी एंकर, डांसर, सिंगर और एक्टर जूही परमार सीजन 5 की winner रही जिनको करोडो भारतीय लोगो ने सपोर्ट किया था!

इस season  को संजय दत्त ने host किया था, Season 5 price money भी 1 करोड़ रुपये थी!

6- सीजन 6 विजेता उर्वशी ढोलकिया

इस सीजन को मिलाकर लगातार तीसरी बार किसी महिला ने इस ख़िताब पर अपना कब्ज़ा किया था! Season 6 अक्टूबर 7 सन 2012 से 12 जनवरी 2013 तक चला था!

कसौटी जिन्दगी की (2001 से 2008 तक प्रसारित) टीवी सीरियल में विलेन कोमोलिका बासु का किरदार निभाने वाली उर्वशी ढोलकिया सीजन 6 की winner रही थी!

एक बार फिर से बिग बॉस को होस्ट करने की जिम्मेदारी अपने सलमान भाई को दी गयी थी, और सीजन 6 को सलमान खान ने होस्ट किया था! Season6 price money 50 लाख रुपये थी!

7- Bigg Boss सीजन 7 winner गौहर खान

यह सीजन 15 सितम्बर 2013 से 28 दिसम्बर 2013 तक टेलीकास्ट हुआ था! सातवे सीजन की विजेता गौहर खान थी, जिन्होंने फिल्म आन में आइटम सांग नसा में डांस किया था! और इनका नाम कुशाल टंडन के साथ भी जुड़ा! वीजे एंडी, काम्या पंजाबी, शिल्पा-अपूर्व, हेज़ल कीच, संग्राम सिंह, ऐली अवराम और प्रत्यूषा बनर्जी भी शो का हिस्सा थे! सलमान खान ने ही सीजन 7 को होस्ट किया था! Season 7 की पुरस्कार राशी 50 लाख रुपये थी!

8- सीजन 8 winner गौतम गुलाटी

21 सितम्बर 2014 से 31 जनवरी 2015 तक प्रसारित सीजन आठ बिग बॉस कौन जीता तो इस सीजन के विजेता रहे फिल्म और टीवी एक्टर तथा माडल गौतम गुलाटी! सलमान ने ही इनका नाम recommend किया था! यह सीजन काफी फनी और मनोरंजक रहा था क्योकि इसमे काफी सेलेब्रिटीस ने participate किया था, जैसे फिल्म स्टार करिश्मा तन्ना, पुनीत ईस्सर, R J प्रीतम, उपेन पटेल और अली कुली मिर्जा आदि!

इसको होस्ट करने की जिम्मेदारी फरहा खान को दी गयी थी इस सीजन की इनामी धनराशी 50 लाख रुपये थी!

9- बिग बॉस सीजन 9 विजेता प्रिन्स नरूला

प्रिन्स नरूला ने बिग बॉस सीजन 9 का ख़िताब जितने से पहले MTV Roadies and Splitsvilla रियलिटी शो को जीत चुके थे! इसके बाद 2019 में इन्होने नागिन 3 और लाला इश्क जैसे सीरियल में काम करने का मौका मिला! प्रिंस ने नचबलिये ख़िताब को भी जीता है

 इस सीजन का आगाज 11 अक्टूबर 2015 को हुआ था, जिसका फिनाले 23 जनवरी 2016 को हुआ था!

इसको होस्ट करने का श्रेय सलमान खान को मिला था इसकी इनामी राशी 50 लाख रुपये थी!

10- सीजन 10 विजेता मनवीर गुर्जर

यह बिग बॉस कौन जीता बिग बॉस  के इतिहास में पहला ये एक ऐसा मौका था कि किसी भी सेलेब्रिटी ने इसके ख़िताब को न जीता हो क्योकि इसके विजेता नोएडा के रहने वाले किसान मनवीर गुर्जर थे!

इस सीजन की शुरुआत 16 October 2016 को हुई थी और 28 January 2017 को सीजन 9 का फिनाले था! इसको सलमान खान ने होस्ट किया था! Season 9 की पुरस्कार राशी 50 लाख रुपये थी!

11- Season 11 winner शिल्पा शिंदे

सीजन 11 को भाभी जी घर पर है की कलाकार शिल्पा शिंदे ने ने जीता था! यह सीजन 1 अक्टूबर 2017 से लेकर 14 जनवरी 2018 तक चला था! शिल्पा शिंदे को सीजन 10 में हिना खान से कड़ा मुकाबला करना पड़ा! हिना खान और विकास गुप्ता से ज्यादा शिल्पा शिंदे लोकप्रिय थी! इस season को सलमान खान ने host किया था! इसकी इनामी राशी 50 लाख रुपये थी!

12- Big boss सीजन 12 winner दीपिका कक्कड़

यह सीजन 16 सितम्बर 2018 से लेकर 30 दिसम्बर 2018 तक चला था, इसमें कई सेलेब्रिटी ने हिस्सा लिया था!  क्रिकेटर श्री संत, सुरभि राणा, दीपिका कक्कड़, रोमिल चौधरी, दीपक ठाकुर एवं करणवीर बोहरा  आदि इसमे सामिल हुए थे! ससुराल सिमर का सीरियल से अपना नाम कमाने वाली दीपिका कक्कड़ ने सीजन 12 को जीतकर अपना नाम big boss winners की list में लिखाया था!

इस सीजन को सलमान खान ने ही होस्ट किया था तथा इस सीजन में इनाम की राशी 30 लाख रुपये रखी गयी थी!

13- बिग बॉस सीजन 13 विनर सिद्धार्थ शुक्ला

रश्मि देसाई, सिद्धार्थ शुक्ला, शहनाज गिल, आरती सिंह, असीम रियाज, और महिरा आदि के द्वारा इस सीजन में काफी ड्रामा Create हुआ! बिग बॉस सीजन 13 September 2019 में शुरू हुआ और 15 February 2020 में इसकी समाप्ति हुई थी! Season 13 में विजेता सिद्धार्थ शुक्ला को असीम रियाज से काफी कड़ा मुकाबला करना पड़ा था! अंततः 2008 में बालिका बधू में शिवराज शेखर का किरदार निभाने वाले सिद्धार्थ शुक्ला ने इस सीजन को अपने नाम कर लिया था!

Season 13 salman khan के द्वारा Host किया गया था, और इनाम की राशी 40 lakh दी गयी थी!

What is Network Marketing? या Multi Level Marketing ( MLM ) क्या है?

Kotak811 online Account खोले वो भी फ्री में!

बिग बॉस सीजन 14 विनर 2021

3 अक्टूबर 2020 को बिग बॉस सीजन 14 का पहला एप‍िसोड tv पर दिखाया गया था! अक्टूबर 2020 से फरवरी 2021 तक चला यह सीजन ने 138दिनों तक दर्शकों का मनोरंजन किया!
इनमें रुबीना दिलैक, अभ‍िनव शुक्ला, राहुल वैद्य, जैस्मीन भसीन, जान कुमार सानू,शहजाद देओल, सारा गुरपाल सिंह, एजाज खान, पव‍ित्रा पुन‍िया, न‍िक्की तंबोली तथा निशांत मलखानी ने भाग लिया! बाद

में इसमें सिद्धार्थ शुक्ला, गौहर खान, हिना खान आदि ने भी इसमें entry की!

बिग बॉस 14 wild card entry and Challengers


Bigg Boss 14th में Wield card के द्वारा सोनाली फोगाट, कविता कौशिक, नैना सिंह, शार्दुल पण्डित और अली गोनी ने participate किया! इसके बाद पिछले सीजन में भाग लेने वाले विकास

गुप्ता, राखी सावंत,राहुल महाजन,कश्मीरा शाह, अर्शी खान और मनु पंजाबी को भी चैलेंजर्स के रूप में इंट्री मिली!

bigg boss season winner Rubina Dilaik

बिग बॉस सीजन 14 की विजेता 

इस बार भी एक महिला contestant ने सभी को पछाड़ते हुए बिग बॉस की ट्रोफी अपने नाम की! Bigg Boss 14 Winner रही रुबीना दिलैक! रुबीना बिग बॉस 14 में कभी अपने जज्बातों से लोगो को रुलाने पर मजबूर कर देती थी, वही कभी अपने दिलफेक अंदाज से चेहरों पर मुश्कान ला देती है! 

- Advertisement -spot_img

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img
Latest News

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Trangender Meaning in Hindi | ट्रांसजेंडर और किन्नर में अंतर

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Transgender in Hindi, ट्रांसजेंडर और किन्नर में मूल अंतर क्या है? आदि के बारे में...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
x
%d bloggers like this: