ओके का फुल फॉर्म क्या है?

ओके का फुल फॉर्म क्या है?:आम बोलचाल की भाषा में कई शब्द ऐसे है जिनका इस्तेमाल तो हम करते है लेकिन अगर कोई हमसे इनका मतलब पूछ ले तो हम बगले झाकने लगते है, क्योकि हम जिन शब्दों का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे है कभी उनके बारे में सोचा ही नहीं की इन शब्दों की उत्पत्ति कैसे हुई? इनके प्रादुर्भाव के पीछे का इतिहास क्या है? इनका मतलब क्या होता है?

ऐसा ही एक शब्द है OK जो इस सदी में दूसरा सबसे ज्यादा बोला जाने वाला अंग्रेजी शब्द है! एक समय में यह इस शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता था लेकिन दुनिया में मोबाइल के अविष्कार के बाद इसका स्थान HELLO Word ने ले लिया है!

इस लेख के माध्यम से हम origin of ok यानि ओके की उत्पत्ति, इतिहास, ओके शब्द कहा से आया, ok ka matlab hindi mein इन सभी पहलुओ पर गहनता से अध्यन करेंगे!

ओके कहा से आया (where did ok come from)

ओके का हिंदी अर्थ होता है ‘सब ठीक है’ लेकिन बस इतना कह देने से ok शब्द का मतलब पूरा नहीं हो जाता ओके शब्द का इतिहास बहुत पुराना है! यह शब्द कई रूपों में समय-समय पर परिवर्तित होता रहा है! और किसी न किसी मकसद से यह बहुत लम्बे समय से आम लोगो की भाषा में सम्मिलित रहा है!

ओके का इतिहास (history of ok) ओके का फुल फॉर्म क्या है?

Ok abbreviation (संक्षिप्त नाम) है ओके का पूरा नाम है All Correct. अब आपके मन में यह विचार आया होगा कि ok spelling को अगर डिफाइन किया जाए तो O= Oll, K= Korrect (Oll Korrect) होनी चाहिए तो आप सही सोंच रहे है क्योकि 1830 में अमेरिका में orl korrekt शब्द का इस्तेमाल हुआ जिसका मतलब होता था ‘सही’! परन्तु यह स्पेलिंग बदल कर All Correct कर दिया गया और इसका इस्तेमाल 1840 में अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव के दौरान नारे के रूप में किया गया!

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार, राष्ट्रपति मार्टिन वान ब्यूरेन, को ‘ओल्ड किंडरहूक'(Old Kinderhook) भी कहा जाता था और उनके समर्थकों ने उनके नाम पर ‘OK Club’ की स्थापना की जो बहुत प्रसिद्ध हुआ और OK के प्रचार में बहुत मदद मिली!

इसके आलावा अन्य देशो में और भाषाओ में भी इससे मिलते जुलते शब्द मिलते है, जैसे स्कॉट्स अभिव्यक्ति में och aye, चोक्टाव इंडियन में oke अथवा okeh जिसका मतलब होता था ‘ऐसा है’ और ग्रीक भाषा में ola kala जिसका अर्थ होता है ‘यह अच्छा है’ आदि

इसके आलावा भी आप किसी प्रोडक्ट पर OK लिखा देख सकते है लेकिन वहा पर OK का मतलब बदल जाता है और इसका मतलब होता है  Objection Killed (कोई आपत्ति नहीं), इसका भी Short Form OK होता है!

Difference between ok and okay – Ok और Okay में अंतर

 Ok को कुछ लोग okey or okay भी लिखते है और अब सोशल मीडिया पर लोग OK के स्थान पर केवल K का इस्तेमाल करते है  लेकिन बताना चाहूँगा Ok और Okay में कोई अंतर नहीं है दोनों शब्दों में स्पेलिंग का अंतर है परन्तु दोनों का मतलब एक ही होता है, which came first ok or okay यह बता पाना थोडा मुश्किल है! Okay Wikipedia में थोडा इसके बारे जानकारी मिलाती है.

सामान्य बोलचाल में OK का उपयोग

is ok

ok ok ok

ok what?

what ok

सबकुछ ओके है!

ओके बाद में बात करेंगे!

सब ओके नहीं चल रहा है

भाई कैसा है? ओके न

इस काम को कर लेना ओके!

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब हमें अनुमान है की ओके के बारे में जोभी जिज्ञासा आपके मन में थी और जिस संसय को लेकर आप हमारे लेख तक पहुचे है उसे दूर करने में हमारा प्रयास सार्थक हुआ है फिर भी अगर आपको कोई सुझाव देना है तो आप हमें कमेन्ट कर सकते है that is OK

Leave a Reply

x