Download Google Hindi Input Tools [2022] | गूगल हिंदी इनपुट टूल्स डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका

अवश्य पढ़े

Free Download Google input Tools , Google Hindi Input Tools From Google Drive, Hindi Input Tools Kaise Download Kare, Google Hindi Input Tools Download Offline Installer For Window, Use Google Hindi Input Tools in PC, Download Google Hindi Input

हिंदी टाइपिंग के मुकाबले English Typing काफी सरल है, लेकिन हमारे बहुत से काम हिंदी टाइपिंग के बिना नहीं हो सकते है. इसलिए आज हम आपको Download Google Hindi Input Tools के बारे में बताने वाले है जो आपकी हिंदी टाइपिंग को बहुत ही आसान बना देता है और आपको इसके लिए किसी भी Hindi Typing कोर्स को करने की जरूरत भी नहीं है.

गूगल हिंदी इनपुट टूल्स गूगल का ही एक सॉफ्टवेर है जो आपकी हिंदी टाइपिंग में मदद करता है. अगर आपको हिंदी में लिखना नहीं आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है आप गूगल हिंदी इनपुट टूल्स की मदद से हिंदी या देवनागरी में बहुत ही आसानी से लिख सकते है. गूगल ने किन्ही कारणों से Google Input Tools Offline Installer को Officially बंद कर दिया था आप इसको Google के माध्यम से Download नहीं कर सकते थे लेकिन अब यह Input Tools Online हो गया है लेकिन अगर आप इसके माध्यम से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो आपको chrome Browser के माध्यम से ही Online Typing के लिए इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको Google Hindi Input Tools Extension को Install करना होगा और आप तबभी इसके लाभ को ले पाएंगे.

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे भी तरीके भी बताएँगे जिसके माध्यम से आप Old Google Hindi Input Tools को Download और Install कर सकते है और वह भी फ्री में.  

हम Google Input Tools hindi को Window में Download करने और इसको अपने Computer / Laptop में Install करने के तरीके और इसके Link के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है तो अंत तक आप इस आर्टिकल में बने रहे.

Google Input Tool क्या है – What is Google input tool in Hindi

Google के द्वारा अपने Users की भाषाई परेशानी को दूर करने के द्रष्टिकोण से Google Input Tool Software का निर्माण किया गया था जिसके अंतर्गत दुनिया भर की तमाम भाषाओँ को सम्मिलित किया गया है आप जिस भी भाषा पर अपनी पकड़ रखते उस भाषा में टाइप करे और जिस भाषा में इसका Output चाहते है उस भाषा में प्राप्त कर सकते है. यानि आप अगर किसी शब्द को English में Input करते है और उसका Output Hindi में चाहते है तो यह आपके Typing के साथ ही आपके मनचाही Language में साथ ही साथ Output निकलता जायेगा. इसमें आपको इन्टरनेट की जरूरत नहीं पड़ती और यह बिलकुल मुफ्त है. आप Google Input Tool For Window की मदद से अपने Computer के Qwerty अथवा English Keyboard का इस्तेमाल करके अपनी मनचाही भाषा में लिख सकते है और उसके बारे में जान सकते है.

Google Input Tool

Name                                                                    GoogleInputHindi.exe
DeveloperGoogle LLC
Size6MB
Stable Release1.1.2.5
Available LanguageEnglish
TypeExtension

Google Hindi Input Tools क्या है? What is Google Hindi Input Tools

Google Hindi Input Tool भी Input Tools का एक प्रकार है जो केवल Output में आपके लिखे गए शब्दों को Hindi Language में प्रदान करता है. यह टूल भी गूगल के द्वारा बनाया गया है. गूगल हिन्दी इनपुट टूल को बनाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत सहित विश्व में हिंदी भाषी करोडो लोग है जो हिंदी टाइपिंग को नहीं जानते है इसलिए वह हिंदी भाषा में अपनी बात को लिखने में कठिनाई महसूस करते है. Google Hindi Input Tool को आप Offline Typing के दौरान उपयोग में ला सकते है अगर आप Online Typing भी करना चाहते है तो यह दोनों माध्यमो में  लिखने के लिए उपयुक्त है.

Download Hindi Input Tools Latest Version For PC & Window

अगर आप अपने कंप्यूटर में गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करना चाहते है तो Google Hindi Input Tool Direct Link For Download के लिए हम नीचे प्रदान कर रहे है. आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे और आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में यह टूल डाउनलोड होना प्रारम्भ हो जायेगा. यह Google Hindi Input Tool Window के सभी Version जैसे Window 7, Window 8, Window 8.1, Window 8.1pro, Window 10 और Window 11 में Support करता है. गूगल हिंदी इनपुट टूल डॉट ईएक्सई फाइल को डाउनलोड होने के बाद आपको इसे अपने System में Install करना होगा. अब आप इसको ऑफलाइन तरीके से Use कर सकते है.

विंडो 10 /11 में गूगल हिंदी इनपुट टूल कैसे इनस्टॉल करे – How To Install Google Hindi Input Tools in Window 10 or Window 11 Without Error

Window 7, Window 8, Window 8.1, Window 8.1pro में गूगल हिंदी इनपुट टूल को इनस्टॉल करना आसान है परन्तु अगर आप Window 10 or Window 11 में Google Hindi Input Tool  को Install करने के लिए आपको कुछ Extra Effort को लगाने की जरूरत होती है.लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है हम गूगल हिंदी इनपुट टूल्स विंडो १० Installation Process को बहुत ही साधारण तरीके से बताएँगे आप हमारे बताये गए तरीके से Input Tool Install कर सकते है-

  1. सबसे पहले अपने Window 10 Computer में Google Hindi Input Tools exe File को Download करें. For Direct Download From Google Drive Click Here>>>>
  2. अब आप डाउनलोड फोल्डर में जाये या जहाँ अपने इस फाइल को डाउनलोड करके रखा है जाये.
  3. अब आप इस फाइल googlehinputhindi.exe पर Right Click करे.
  4. यहाँ आपको Run As Administrator का Option मिलेगा उस पर Click करें.
  5. अब यह आपसे Installation के लिए Permission मांगेगा उसको Allow कर दे.
  6. इस चरण के पूरा होने के बाद Google Hindi Input Tool Window 10 में Install होना प्रारंभ हो जायेगा.
  7. Hindi Input Tool Setup Install होने के बाद इसको Finish कर दे.
  8. अब आपके Window में यह input tool in hindi Install हो जायेगा.

Google Hindi Input Tool का इस्तेमाल कैसे करे?

अब हम गूगल हिंदी इनपुट टूल को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताने वाले है-

  • अब आप अपनी भाषा को चुनने के लिए Ctrl+G का इस्तेमाल करे.
  • अथवा Desktop Language Bar को Press करके Preferred Language का चुनाव कर सकते है.
  • अगर आपको English Type किये जाने वाले शब्दों को Hindi में लिखना है तो आप Google Hindi Input Tool Shortcut Key Alt+Shift को एक साथ Press करना है आपके द्वारा लिख जाने वाले शब्द हिंदी में परिवर्तित होने लगेंगे.
  • अगर आप Task Bar में दिखेंगे तो आपको Output Language का का पहला Latter दिखेगा उस पर Click करके भी आप भाषा को बदल सकते है.

 Google Hindi Input Tools को इस्तेमाल करने के प्रकार

अगर आप जानना चाहते है कि बिना Hindi Keyboard का उपयोग किये हम हिंदी में टाइपिंग कैसे कर सकते है तो हम आपको नीचे कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जो Window और PC दोनों में आपकी हिंदी टाइपिंग को आसान बना देता है-

1. Download Google Input Tools Chrome Extension

इन्टरनेट के माध्यम से उपयोग के लिए गूगल क्रोम ब्राउज़र आज के समय में सबसे पोपुलर ब्राउज़र है और लगभग सभी Operating System और Android Mobile Phone में इसका इस्तेमाल किया जाता है आप Google Input Tools Chrome extension को इनस्टॉल करके इसका इस्तेमाल कर सकते है. लिंक नीचे दिया गया है-

https://www.google.com/inputtools/chrome/index.html

2. Online Google Input Tools

अगर आप Hindi Input Tool को अपने System में Install नहीं करना चाहते तो आप इसका इस्तेमाल Online कर सकते है आप नीचे दिए गए लिंक पर जाये और इसे बुकमार्क कर ले ताकि आप इसका उपयोग कर पाए-

https://www.google.com/intl/hi/inputtools/try/

3. Google Input Tools For OS

अगर आप OS Operating System का उपयोग कर रहे है और Google Hindi Input Tool का उपयोग करना चाहते है तो आप Chrome Os Browser में भी इसके Extension का इस्तेमाल कर सकते है.

4. Google Hindi Keyboard For Window

Google Hindi Keyboard (Offline Installer) को Officially बंद किया जा चुका है लेकिन आप आज भी सर्च करेंगे Google Hindi Keyboard For Window तो आपको इसके डाउनलोड करने के लिंक आसानी से मिल जायेगे जहाँ से आप इसको डाउनलोड करके इस्तेमाल में ला सकते है.

5. Google Indic Keyboard for Android

 Google Indic Keyboard for Android के उपयोग Android Mobile Phone में Typing के लिए किया जाता है और यह बहुत ही पोपुलर Tool है जो google Play Store आर उपलब्ध है. यहाँ से आप बहुत ही तेजी से हिंदी टाइपिंग कर सकते है यह Voice Typing को Support करता है यहाँ से आप बोलकर भी अपनी भाषा में टाइप कर सकते है. Download From Play Store

Google input Tools के फायदे

  • Google input Tools पूरी तरह से Offline Mode में काम करता है आपको इसके उपयोग के लिए इन्टरनेट की जरूरत नहीं है.
  • गूगल हिंदी इनपुट टूल से आप अंग्रेजी से हिंदी में टाइप कर सकते है.
  • टाइप करने के दौरान आप अपनी भाषा में बदलाव कर सकते है.
  • यह केवल हिंदी के मंगल फॉण्ट को ही सपोर्ट करता है.
  • Ctrl+G को दबाकर भाषा को तुरंत बदला जा सकता है.
  • फॉण्ट सेटिंग में जाकर Font को बदल सकते है.
  • यह तू कुछ पहले से Suggest शब्द और अक्षर आपको नीचे दिखायेगा जिनका चुनाव करके आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते है.

तो दोस्तों Download Google Hindi Input Tools से सम्बंधित जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताये और अपने जाना गूगल हिंदी इनपुट टूल को कैसे डाउनलोड करे? इसके तरीके के बारे में. आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप इसको Share जरूर करे और नियमित हमारी catchmoney.in वेबसाइट पर जरूर आते रहे हम आपको मनोरंजन, लेटेस्ट न्यूज़, सरकारी योजना, टेक्नोलॉजी और मनोरंजन से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराते रहेगे.

- Advertisement -

More articles

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img

हमारे टॉप आर्टिकल

x
%d bloggers like this: