[New PUBG] Battlegrounds Mobile India Game 2021 के बारे में जानें | PUBG Mobile वापस आ रहा है

अवश्य पढ़े

Battlegrounds Mobile India launch, Features, Rules, Policy & More in Hindi

Battlegrounds Mobile India Game :- Mobile Game खेलने वाले लोगो के लिए एक बार फिर PUBG Mobile धमाकेदार वापसी कर रहा है वह भी अपने नए अवतार मेंl

जिसका नाम रखा गया है ‘Battlegrounds Mobile India’ साउथ कोरिया की विडियो गेम बनाने वाली कंपनी KRAFTON ने भारतीय मोबाइल गेम प्रेमियों के लिए यह game लेकर आई है, जो बिलकुल PUBG Mobile के सामान होगा और दोनों में कोई विशेष अंतर नहीं होगा!

About KRAFTON Company

आइये जानते है Battlegrounds Mobile India गेम को बनाने वाली KRAFTON Company किस देश की है और यह किस काम के लिए प्रसिद्ध है!

KRAFTON एक दक्षिण कोरिया की कंपनी है जो वोडो गेम बनाने के लिए जानी जाती हैl इस कंपनी को ब्लूहोल (Bluehole) कंपनी द्वारा 2018 में स्थापित किया गया था!

Bluehole Company जिसका गठन 2012 में किये गया था वह भी एक प्रसिद्ध मोबाइल गेम बनाने वाले कंपनी है, इसके अंतर्गत कई अन्य कंपनिया कम करती है जैसे

  • ब्लूहोल प्निक्स
  • ब्लूहोल स्क्वाल
  • ईएन मास इन्टरटेनमेंट
  • डील्यूज़न स्टूडियो
  • पबजी कॉर्पोरेशन

इसमे पबजी कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित पबजी मोबाइल गेम को दुनिया में बहुत ख्याति मिली, PUBG Full Form है PLAYER UNKNOWN’S BATTLEGROUNDS है!

इस खेल ने मोबाइल में गेमिंग की परिभाषा को बदल कर रख दिया था और दुनिया भरके करोडो लोगो की PUBG पहली पसंद बन चुका था!

PUBG India में क्यों बैन हुआ

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर पिछले कई सालो से आपस में तनातनी चल रही है और इसका असर आपसी संबंधो से लेकर व्यापर और इन्टरनेट गेमिंग पर भी पड़ा!

इसी कड़ी में सर्वाधिक लोकप्रिय Mobile Game PUBG को भी बारात सरकार ने अन्य 117 चाइनीस Apps के साथ में Ban कर दिया, इसके पीछे भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना तकनीकी मंत्रालय ने बताया कि यह User Data का देश के खिलाफ और गलत इस्तेमाल करते हुए पाए गए है!

केवल भारत में ही PUBG के लगभग 17 करोड़ यूजर थे जो इस game के लिए काफी नुकसान पहुचाने वाला रहाl और तब से लोग Pubg Alternative के बारे में खोज कर रहे थे!

वैसे तो PUBG का निर्माण साउथ कोरियन कंपनी ब्लूहोल द्वारा किया गया था परन्तु इसमें चीनी कंपनी Tencent की बहुत बड़ी हिस्सेदारी थी!

हालाँकि PUBG ने अपने अपने प्राईवेसी पालिसी को अपडेट करके यह सुनिश्चित किया था कि वह किसी भी भारतीय यूजर्स का डाटा बहार किसी भी सर्वर पर नहीं भेजता है, बल्कि उसे इंडियन सर्वर पर ही स्टोर करता हैl

इसके अतिरिक्त कई बार PUBG को माता-पिता और अभिभावक भी बच्चो पर गलत मनोवैज्ञानिक असर को लेकर शिकायत भी कर चुके थे, इन्ही कारणों की वजह से PUBG इंडिया में बैन कर दिया गया थाl

Battlegrounds Mobile India Game कब लांच होगा

Launch Date of Battlegrounds Mobile India Game अभी Announced होना बाकी है, लेकिन जिस प्रकार इस मोबाइल गेम के बारे में लांच से पहले उत्साह देखा जा रहा है इससे यह प्रतीत होता है कि Krafton PUBG का INDIAN Version Battlegrounds Mobile India Game जल्द ही लाने वाली हैl

Battlegrounds Mobile India कैसे Download करे

PUBG इंडिया में सितम्बर 2020 में बैन कर दिया गया था और तब इसे Google Play Store से हटा दिया गया था! Users इसे डाउनलोड नहीं कर प् रहे थेl

Battlegrounds Mobile India Game को android Users के लिए Launch के बाद Google Play Store पर और IOS Users के लिए Apple App Store पर उपलब्ध करा दिया जायेगा जहा से आप उसको अपने Mobile में Download करके खेल सकते है!

यह भी पढ़े >>>>>>> Best PUBG Alternatives? PUBG का Alternatives कौन है ?

14 Best Strategy Games for PC

Battlegrounds Mobile India Game खेलने के लिए नियम

  • 18 वर्ष से नीचे उम्र के बच्चो के लिए उनके माता-पिता अथवा अभिभावक के मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी.
  • In-app Purchases में 7000रु. से ज्यादा की खरीद नहीं कर पाएंगे.
  • नाबालिग बच्चे एक दिन में 3 घंटे ज्यादा गेम नहीं खेल पाएंगे.
  • अपने माता-पिता अथवा अभिभावक से गेम खेलने के लिए अनुमति लेनी होगी और इसका सत्यापन करना होगा.

Conclusion

यह तो निश्चित है कि Battlegrounds Mobile India Game launch के बाद काफी जल्दी और तेजी से डाउनलोड किया जायेगा, लेकिन इसके साथ ही यह भी देखने वाली बात होगी कि यह PUBG की तरह ही गेम खेलने वाले लोगो की कसौटी पर कितना खरा उतरता है यह आने वाले समय में ही निर्धारित होगा!

- Advertisement -

More articles

3 COMMENTS

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img

हमारे टॉप आर्टिकल

x
%d bloggers like this: