Tuesday, February 7, 2023

हनुमा विहारी की बायोग्राफी – जाने उम्र, कैरियर, गर्लफ्रेंड, फैमिली, IPL, सोशल मीडिया

Must Read

भारतीय क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा हनुमा विहारी, आजइस लेख के माध्यम से हम हनुमा विहारी की बायोग्राफी के माध्यम से इस खिलाडी के बारे में विस्तार पूर्वक जानेगे! हनुमा अब किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है! अपनी मेहनत, काबिलियत की बदौलत भारत की राष्ट्रिय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने वाला एक बहुत ही शांत दिखने वाला खिलाडी हनुमा विहारी!

हनुमा विहारी का जीवन परिचय

हनुमा विहारी का नाम सुनते ही लोगो के मन में एक सोच बन जाती है कि यह खिलाडी बिहार राज्य से सम्बंधित है! परन्तु ऐसा नहीं है हनुमा का जन्म आन्ध्र प्रदेश के काकीनाडा में 13 अक्टूबर 1993 को हुआ था! इनकी माता श्रीमती विजयलक्ष्मी और पिता सत्यनारायण विहारी एक माध्यमवर्ग के परिवार से सम्बन्ध रखते थे! हनुमा विहारी की बायोग्राफी का शुरुवाती जीवन बहुत सुखमय नहीं था! हनुमा विहारी जब 12 वर्ष के थे तभी इनके पिता का देहांत हो गया! और घर में हनुमा और इनकी बड़ी बहन ही बची थी!

पिता के चले जाने के बाद आर्थिक कमजोरी से परेशान होकर इनकी माता श्री ने अपना हौसला नहीं छोड़ा! और पिता की पेंशन के सहारे हनुमा को सबसे अच्छे कोचिंग सेंटर में भेजा!

खिलाफ परिस्थितियों के बावजूद हनुमा ने अपने क्रिकेट पर ध्यान देना नहीं बंद किया, और कोचिंग सेण्टर में अपनी क्रिकेट सीखने की कला को जारी रखा!

वी वी एस लक्ष्मण इनके प्रेरणाश्रोत है और लगातार इन्हें अपना आदर्श मानते रहे है!  

पारिवारिक प्रष्ठभूमि – Hanuma Vihari Family

जैसा की पहले ही बता चुके है विहारी का परिवार माध्यम वर्ग का था, घर में हनुमा, इनकी माताश्री विजयलक्ष्मी और पिता सत्यनारायण के आलावा एक बहन थी! बचपन में ही पिता का साया सर पर से उठ गया था! हनुमा बहुत ही शर्मीले और शांत स्वभाव वाले व्यक्ति है! और अपने बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देते!

विहारी का पूरा नाम Gade Hanuma Vihari और nick name  कन्ना है!

इनकी Girl friend का नाम प्रीतिराज येरुवा [Preetiraj Yeruva] है जोकि अब इनकी पत्नी है! मई 2019 में इन्होने इनके साथ सात फेरे लेकर अपनी जीवन संगिनी बना लिया था!

क्रिकेट कैरियर

हनुमा एक बैटिंग आलराउंडर है जोकि दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और दाहिने हाथ से ऑफ़ ब्रेक बालिंग करते है! इन्होने अपना करियर 2010 से प्रारंभ किया था! इनका first Class debut झारखण्ड VS हैदराबाद मैच में हैदराबाद की तरफ से 10 नवम्बर 2010 को हुआ था जिसमे इन्होने 13 रन का योगदान किया था! वह टीम के लिए मध्यक्रम के एक प्रमुख बल्लेबाज थे।

हनुमा विहारी 2012 अंडर -19 Wordcup  विजेता टीम का हिस्सा थे! लेकिन इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन निराशा जनक रहा! उन्होंने टूर्नामेंट में 6 मैच खेले और 71 रन बनाए! लेकिन उनकी प्रतिभा इससे कही बेहतर थी! विहारी ने हारना नहीं सीखा था! उन्होंने फिर से मेहनत करना प्रारंभ कर दिया और वापसी की! डोमेस्टिक क्रिकेट का शुभारम्भ आन्ध्रा की तरफ से 2016 किया! अपने निरंतर अच्छे प्रदर्शन के फलस्वरूप उन्हें 2017 में इंडिया ए में सेलेक्ट किया गया! 2017-2018 में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में वह आन्ध्रा के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे! विहारी ने केवल  6 पारियों में 752 रन बनाये! ओडिशा के खिलाफ 302 रन की विशाल पारी इनके कैरियर का टर्निंग पॉइंट बनी!

2017-2018 में घरेलू क्रिकेट में 1056 रनों को पूरा किया। उनकी मेहनत और लगन को देखते हुए इनका सिलेक्शन इंडियन टीम में इंग्लैंड VS इंडिया टेस्ट सीरिज में 2018 के लिए हुआ! 7 सितम्बर 2018 को इस सीरिज में इनका Debut हुआ! और अपने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में इन्होने 124 बॉल में 7 चौको और 1 छक्के की मदत से 52 रन बनाये! और अपने हुनर को सारी दुनिया के सामने प्रस्तुत किया!

हनुमा विहारी का बैटिंग और बोलिंग में अब तक का सफ़र

प्रकार मैच इनिंग नॉट आउट रन अधिकतम स्कोर सतक अर्धसतक विकेट
फर्स्ट क्लास 90 144 19 7094 302 21 36 27
टीम ए 74 72 8 2927 169 4 19 20
टी 20 74 73 8 1355 81 0 4 22
टेस्ट 12 21 2 624 111 1 4 5

यह भी जाने …… Signal App क्या है – Signal App लोग क्यों डाउनलोड कर रहे है

NPCI Aadhar Number Seed Online in Hindi – जाने फुल प्रोसेस

IPL कैरियर

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए IPL 2013 में इनका चयन किया गया! 5 अप्रेल 2013 को पहले मैच में पुणे वारियर्स  के खिलाफ इनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, और इन्होने मात्र 11 रन ही स्कोर किये! लेकिन 7 अप्रैल को दुसरे मैच में विहारी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंदों पर नॉटआउट 44 रनों का योगदान किया और क्रिस गेल के विकेट को भी लिया! जिसके लिए इन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया!

और इनका प्रदर्शन लगातार जारी है IPL career में अबतक 23 मैचो में 3 बार नॉटआउट रहते हुए 284 रन बनाये है तथा इनका अधिकतम स्कोर 46 रहा है!

हनुमा विहारी के सोशल मीडिया की जानकारी

वैसे तो विहारी काफी कम सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है परन्तु इनके सोशल अकाउंट की जानकारी इस प्रकार है! लेकिन फिर भी आप नीचे दिए गए पते पर जाकर फालो कर सकते है-

हनुमा विहारी का twitter account:

https://twitter.com/Hanumavihari

हनुमा विहारी का Facebook Account:

https://www.facebook.com/hanumavihari1/

हनुमा विहारी का Instagram Account:

https://www.instagram.com/viharigh/

निष्कर्ष

हनुमा विहारी की उम्र जनवरी 2021 तक 27 वर्ष 3 महीने है और इनका Career अभी काफी लम्बा है! विहारी के द्वारा आने वाले भविष्य में भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है! हम आशा करते है कि विहारी आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत की राह पर ले जाते रहेंगे!

आज हनुमा विहारी की बायोग्राफी के माध्यम से हमने विहारी के बारे में विस्तार से जाना और यह शिक्षा भी ली कि जीवन में कोई भी परेशानी हो हमें उसका डटकर सामना करना चाहिए, और अपने लक्ष्य पर डटे रहना चाहिए!

- Advertisement -spot_img

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img
Latest News

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Trangender Meaning in Hindi | ट्रांसजेंडर और किन्नर में अंतर

ट्रांसजेंडर क्या होता है? Transgender in Hindi, ट्रांसजेंडर और किन्नर में मूल अंतर क्या है? आदि के बारे में...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
x
%d bloggers like this: