[जाने] चन्द्रशेखर आज़ाद कैसे बने ‘रावण’ | Chandrashekhar Azad Ravan Biography in Hindi

अवश्य पढ़े

Chandrashekhar Azad Ravan : Family, Education, Age, Wife, Height, Net worth, Bio Wiki

Chandrashekhar Azad Ravan Biography in Hindi :- भीम आर्मी चीफ और वर्तमान में आज़ाद समाज पार्टी के प्रमुख चन्द्रशेखर आज़ाद उर्फ़ ‘रावण’ के रावण बनाने के पीछे की क्या कहानी है. कैसे एक साधारण परिवार में जन्मा एक व्यक्ति दलितों, शोषितों को न्याय दिलाने के लिए उठ खड़ा होता है. आज हम अपने इस लेख में चन्द्रशेखर आज़ाद रावण के जीवन चरित्र के बताएँगे.

चन्द्र शेखर ‘रावण’ को दुनिया की प्रतिष्ठित मैगज़ीन टाइम मैगज़ीन ने फरवरी 2021 में दुनिया के 100 उभरते हुए नेताओ की शूची जारी की थी और इस सूची में भारत के पांच उभरते हुए नेताओ में चंद्रशेखर आजाद का नाम भी शामिल किया गया है.

चंद्रशेखर आज़ाद ‘रावण’ का जीवन चरित्र – Chandrashekhar Azad ‘Ravan’ Biography in Hindi

चंद्रशेखर आजाद रावन आक्रामक राजनीती के लिए जाने जाते है इसलिए दलित युवा इनको अपना आइकॉन मानते है. और इनके संगठन में जुड़ने का काम करते है. टाइम मैगज़ीन के अनुसार यह और इनका संगठन दलित समुदाय को उबारने के लिए शिक्षा और संगठित रहने का महत्त्व बताते है. यह स्कूल भी चलाते है. अगर कही भी कोई दलित या शोषित जातीय हिंसा का शिकार होता है तो इनके संगठन के लोग वहां जाते है और उसे न्याय दिलाने के लिए कार्य करते है.

वर्तमान में इन्होने अपना एक राजनीतिक दल बनाया है जिसका नाम रखा है ‘आज़ाद समाज पार्टी’. और वर्तमान में UP Assembly election  2022 में इनकी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतरा है. खुद चंद्रशेखर आजाद रावण गोरखपुर सीट से चुनावी मैदान में वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के खिलाफ उतरेंगे.

बाबा साहब अम्बेडकर का इतिहास | भीम राव अम्बेडकर जीवनी

अब देखना है आजाद समाज पार्टी का उत्तर प्रदेश के चुनावो में क्या प्रदर्शन रहता है. और लोग रावण की तरफ कितना भरोसा करते है. तो आइये अब हम चंद्रशेखर आज़ाद रावण की जीवनी के बारे जानते है और यह जानने की कोशिश करते है कि चंद्रशेखर आजाद रावण कौन है?

प्रारम्भिक जीवन और परिवार

चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 03 दिसंबर 1986 (Date of Birth 03 December 1986) को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में चटमलपुर के पास घडकौली गाँव में हुआ था. चंद्रशेखर के पिता का नाम गोवर्धन दास और माता का नाम कमलेश देवी है. चंद्रशेखर आज़ाद रावण के पिता एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल के पद पर कार्यरत थे जो अब सेवानिवृत्त हो चुके है. कौन है कमलप्रीत कौर | Kamalpreet Kaur Biography in Hindi

चन्द्रशेखर के परिवार में इनकी दो बहने है और दो भाई है. दूसरा भाई पढाई के साथ मेडिकल स्टोर पर नौकरी करता है.

शिक्षा – Education And Qualification

चंद्रशेखर आज़ाद ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से कानून की पढाई की है, और यह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाना चाहते थे लेकिन एक दिन वह अपने पिता की इलाज के दौरान अस्पताल में एक खबर पढ़ी जिसमे दलितों पर हो रहे अत्याचारों का जिक्र था. बस फिर इनके मन में दलितों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ लड़ने और उनको न्याय दिलाने का विचार आया और इन्होने अमेरिका जाने का विचार त्याग दिया और दलित एक्टिविस्ट बनने का फैसला लिया. Karim Lala Biography In Hindi | गंगूबाई कठियावाड़ी का मददगार करीम लाला का जीवन परिचय

धडकौली वेलकम यू ‘द ग्रेट चामर्स’

चंद्रशेखर आज़ाद रावण पहली बार चर्चा में तब आये जब उन्होंने अपने गाँव के प्रवेश द्वार पर एक बोर्ड लगाया और जिसपर लिखा था धडकौली वेलकम यू ‘द ग्रेट चामर्स’. रावण के इस कदम से गाँव के दलित और ठाकुरों के बीच तनाव पैदा हो गया. अपने इस कदम के कारण चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खिया बटोरी. और लोग इनको जानने लगे थे. जयललिता जयराम का जीवन संघर्ष | J. Jayalalitha Biography In Hindi

भीम आर्मी की स्थापना

अब हम आपको बताते है कि भीम आर्मी क्या है भीम आर्मी की स्थपना कैसे और कब हुई. इसके स्थापना का क्या उद्देश्य है.बताया जाता है दलित चिन्तक सतीश कुमार ने दलितों के उत्थान और उनको शिक्षा और सम्मान दिलाने के उद्देश्य से 2014 में विनय रतन आर्य और चंद्रशेखर के साथ मिलकर भीम आर्मी भारत एकता मिशन की स्थापना की. यह भीम आर्मी का पूरा नाम है.

पहली बार सितम्बर 2016 में सहारनपुर के छुटमलपुर में स्थित एएचपी इंटर कॉलेज में दलित छात्रों की पिटाई के बाद एक विरोध प्रदर्शन के बाद भीम आर्मी का नाम सामने आया.

Precedent Joe Biden Biography In Hindi – जो बिडेन (Joe Biden) का जीवन संघर्ष

फिर 2017 में महाराणा प्रताप की जयंती पर तेज आवाज में गाना बजाने को लेकर हुए विवाद ने हिंसात्मक रूप ले लिया और इस हिंसा में एक मौत भी हो गयी थे तथा 25 दलितों के घर जला दिए गए थे.

इस हिंसा और विरोध प्रदर्शन ने भीम आर्मी में एक जान फूक दी और दलित युवक बहुत तेजी से इस संगठन में जुड़ने लगे और यह संगठन बढ़ता चला गया. देश भर में अब लाखो लोग इस संगठन से जुड़ चुके है और चंद्रशेखर हमेशा दलितों पर होने वाले अत्याचारों के विरोध में खड़े रहते है.

आज़ाद समाज पार्टी का गठन

भीम आर्मी ने लगातार लगभग पांच वर्षो तक गैर राजनीतिक संगठन का के तौर पर कार्य किया. 15 मार्च 2020 को मान्यवर कांशी राम के जन्मदिवस चंद्रशेखर ने राजनीतिक पारी की शुरुवात की और आजाद समाज पार्टी (ASP) के नाम एक राजनीतिक दल का गठन किया जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश के चुनाव में अपनी पारी की शुरुवात कर रहे है.

Farmer Leader Rakesh Tikait – Biography, Age, Family, Education in Hindi

वैवाहिक जीवन, पत्नी

आपको बताना चाहूँगा कि चंद्रशेखर आज़ाद रावण अभी तक अविवाहित है इनकी अभी तक शादी नहीं हुई है और यह अविवाहित रहकर समाज के लिए काम कर रहे है.

चंद्रशेखर आज़ाद रावण के जीवनी

पूरा नाम (Full Name)चंद्रशेखर आज़ाद रावण (Chandrashekhar Azad Ravan
प्यारा नाम (Nick Name )रावण (Ravan)
जन्म तिथि (Date of Birth)03 दिसंबर 1986 (Date of Birth 03 December 1986)
उम्र (Age)35 साल (35 Years) 2021 तक
जन्म स्थान (Place of Birth)गाँव चटमलपुर, जिला सहारनपुर, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम (Father’s Name)गोवर्धन दास (Govardhan Das)
माता का नाम (Mother’s Name)कमलेश देवी (Kamlesh Devi)
जाति (cast)दलित (SC)
शिक्षा (Education)लॉ, डीएवी कॉलेज, देहरादून (Law From DAV college Deharadoon)
पेशाराजनेता
भाई का नामदो भाई
बहन का नामदो बहने
पत्नी का नामअविवाहित
बच्चे
संगठन का नामभीम आर्मी
राजनीतिक पार्टीआज़ाद समाज पार्टी
प्रेरणा श्रोतमान्यवर कांशीराम और भीमराव अम्बेडकर

चंद्रशेखर आज़ाद रावण कांटेक्ट नंबर, सोशल मीडिया कांटेक्ट

अभी तक आज़ाद समाज पार्टी और भीम आर्मी की तरफ से चंद्रशेखर आज़ाद रावण का कोई मोबाइल नंबर नहीं जारी किया गया है हम यहाँ आपको Chandrashekhar Azad Social Media Accounts की जानकारी दे रहे है जहाँ आप चंद्रशेखर आज़ाद से जुड़ सकते है- और आप उनके संगठन के कांटेक्ट नंबर पर संपर्क कर सकते है.

Chandrashekhar Azad Ravan Ka Contact Number, Mobile Number, Whatsapp Number

Contact Number8750987134
Whatsapp Number9808777741
Party Join Number9851510044 (Missed Call)
Party Email IDaazadsamajpartyk@gmail.com
चंद्रशेखर आज़ाद का मोबाइल नंबर NA

Chandrashekhar Azad Ravan Social Media Accounts

Twitter@Chandrashekhar Azad Ravan
Facebook@Chandrashekhar Azad Ravan
Instagram@Chandrashekhar Azad Ravan
- Advertisement -

More articles

Leave a Reply

- Advertisement -spot_img

हमारे टॉप आर्टिकल

x
%d bloggers like this: