What is NPS in Hindi : नेशनल पेंशन स्कीम की विशेषता और विनिवेश से सम्बंधित पूरी जानकारी

All About National Pension scheme in Hindi

What is NPS in Hindi : NPS फुल फॉर्म होता है National  Pension scheme  और जिसका हिंदी मतलब होता है राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली! आज हम इसके बारे में विस्तार से जानने वाले है और इसकी आवश्यकता पर, इसके भविष्य पर तथा इसको लेने से क्या लाभ मिलेगा! यह लेख आज इन सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे!

 नेशनल पेंशन स्कीम क्या है?

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली यानी एनपीएस भारत सरकार द्वारा भारत के तमाम नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी एक योजना है जिसमे पेंशन पाने के लिए नागरिक को सह निवेश करना होता है l PFRDA  (पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण) द्वारा इस योजना का विनिमय किया जाता है, अपने रिटायरमेंट के बाद आपको किसी दूसरे पर आश्रित न रहना पड़े और आपकी आय का श्रोत न बंद हो इसलिए इस योजना को सरकार ने शुरू किया!

पेंशन क्यों जरूरी है!

कहा जाता है कि सभी का समय एक जैसा नहीं रहता वैसे ही हमारे शरीर के कार्य करने की क्षमता हमेशा ऐसी ही नहीं रहेगी, आज जो काम हम इतनी तत्परता, स्फूर्ति और नियोजित तरीके से कर लेते है! एक ऐसा भी समय आएगा जब हमें इसके बारे सोचना पड़ेगा और हमारे कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है, तब हमें अपने कार्य से निवृत्ति ले लेनी चाहिए या अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे है तो सरकारी आंकड़ो के मुताबिक एक सामान्य मनुष्य के कार्य करने की क्षमता 60 वर्ष के बाद कम होने लगती है उर तब उसे सेवानिवृत्त कर दिया जाता है!

रिटायरमेंट के पश्चात् आपकी सेलरी का आना बंद हो जाता है तो धीरे-धीरे आपकी बचत खर्च होने लगती है ऐसे में अगार आपने समय रहते और अपने कार्य काल में किसी पेंशन स्कीम में निवेश किया था तो वह जीवन पर्यान्त आपके काम आयेगी ! और बुढ़ापे का सहारा बनेगी इसलिए समय और अपनी आय के अनुरूप सभी व्यक्तिओं को अपने वृद्धावस्था के लिए किसी न किसी पेंशन स्कीम में निवेश जरूर करना चाहिए!

सेवानिवृत्त के बाद आपको Regular Income होती रहे, इसके लिए रिटायरमेंट से पहले इसके लिए और बाद में आने वाले समय के लिए प्लानिंग बहुत जरूरी है! समय रहते निवेश कर आप आज से ही अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं, NPS में निवेश करना सभी के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है!

 नेशनल पेंशन स्कीम के लिए अकाउंट खोलने का तरीका

इस योजना का लाभ पाने के लिए भारत का कोई भी नागरिक NPS Account Open करवाकर लाभ ले सकता है,

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली का अकाउंट किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट बैंक के माध्यम से खुलवाया जा सकता है!

बैंक के माध्यम से दो तरह के खातों को खोला जाता है-

  1. टियर 1
  2. टियर 2

जब आपका अकाउंट NPS के तहत बैंक में खुल जाता है तो आपको 12 अंको का Permanent Retirement  Account Number Provide किया जाता है!

अब जैसा की ऊपर हम बता चुके है कि इसमें दो तरह के खाते खुलवाये जा सकते है तो उनकी खास बात जान लेते है!

टियर 1 – यह एक प्रकार का फिक्स्ड अकाउंट होता है जिसमे आपको रिटायर्मेंट तक निवेश करना होता है तथा अगर किसी समश्यावश आप इस खाते में जमा की गयी धनराशी 60 वर्ष से पहले निकलना चाहते है  तो वह नहीं निकाल पाएंगे!

टियर 2 – यह एक सामान्य बचत खाता के अनुरूप होता है इसमें आप कभी भी पैसे को जमा और निकाल सकते है!

यह भी पढ़े >>>> [पूरी जानकारी] Mission Prerna in Hindi – प्रश्नोत्तरी, App, ई-पाठशाला और Full Form

सपनो का अर्थ – Sapno ka Matlab aur Swapn Phal Hindi me

How Can Open eNPS Account

आज के डिजिटल भारत अभियान में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसे इन्टरनेट से ना जोड़ा गया हो और लोग घर बैठे Online कई सारे कार्य कर लेते है!

तो अगर आप अपना NPS Account भी घर में बैठे ही बैठे खोलना चाहते है तो अब ऐसा संभव है! यह काम आप NPS Site

कोई भी भारतीय नागरिक भले ही वह NRI हो उसकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच है वह नेशनल पेंशन स्कीम के तहत Tier I और Tier II के खातो को खोलकर उनका सञ्चालन कर सकता है!

eNPS Account खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

What is NPS in Hindi आपको अपना नेशनल पेंशन स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल id
  • बैंक खाता (सक्रिय)
  • पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र (आधार, वोटर कार्ड, बिजली/टेलेफोन बिल आदि)
  • 500 रूपये का भुगतान

सालाना जमा की जाने वाली धनराशी

इस योजना के तहत किसी भी नागरिक को अपने खाते में प्रतिवर्ष जमा की जाने वाली धनराशी पर कोई विशेष बाध्यता नहीं है, टियर १ खाते में कम-से-कम एक बार में 500 रुपये और वर्ष में 6000 और टियर २ में 1000 वर्ष में 20000 जमा किये जा सकते है अधिकतम कितनी भी धनराशी को जमा किया जा सकता है!

NPS योजना का शुभारम्भ

भारत सरकार द्वारा नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था, जिसे 2009 में बढाकर सभी लोगो और कर्मचारियों के लिए जारी कर दिया गया, इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने कार्य करने के दौरान जबतक वह रिटायर नहीं हो जाता इस योजना में नियमित रूप से अपनी आय के अनुसार विनिवेश कर सकता है जिसका लाभ उसके रिटायर्मेंट के पश्चात् मिलेगा!

NPS का लाभ कौन ले सकता है

नेशनल पेंशन स्कीम में नीचे दिए गए लोग निवेश कर लाभ ले सकते है

  • केंद्रीय सरकार के कर्मचारी
  • राज्य सरकार के कर्मचारी
  • निजी क्षेत्र के कर्मचारी
  • आम नागरिक

राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करने की उम्र

NPS में Invest करने के लिए आपकी Age 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी आप इसमें निवेश के लिए अपने अकाउंट को ओपन कर सकते है!

अपने खाते को कैसे चेक करे

जब आप NPS में निवेश के लिए account  खोलते है तो आपको एक PRAN (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) मिलाती है जिसके माध्यम से आप NPS NSDL की Official Website पर जाकर PRAN Number   डालकर LOG IN   कर सकते है तथा अपने खाते को manage कर सकते है!

Download NPS Mobile App

NPS by NSDL e-Gov पेंशन खता धारको के लिए एक बेहतरीन एप है जहा से आप खाते का परिचालन सुचारू रूप से कर सकते है इस एप्प को आप Google Play Store से free में डाउनलोड कर सकते है!

NPS में मिलने वाले लाभ

अब रिटायर्मेंट के पश्चात् 60% तक धन को निकला जा सकता है जो  पहले 40 % थी

NPS ट्रस्ट को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) से अलग कर दिया गया है!.

सरकार अपने कर्मचारियों के NPS खातों में योगदान की सीमा को 10% से बढ़ाकर 14% करने का भी प्रस्ताव किया गया है

सेक्शन 80CCE के तहत ग्राहक रु.50,000 तक का अतिरिक्त Deduction  Claim कर सकते हैं.

immunity की खरीद में निवेश की गई राशि को भी टैक्स से मुक्त कर दिया गया है!

NPS Pension Calculator

आप भी जानना चाहते है की कितनी धनराशी हमको जमा करनी पड़ेगी और कितने समय तक तो इसके लिए आप सबसे सरल तरीका हमारे द्वारा बताये गए Pension Calculator पर जाकर गाड़ना कर सकते है 

Disclaimer – What is NPS in Hindi लेख के माध्यम से दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताये 

Leave a Reply

x