[जाने] अजवाइन के फायदे | 11 Ajwain Benefits in Hindi

Ajwain Benefits in Hindi : शायद ही कोई घर हो जहाँ किचन में अजवाइन न मिले, और भोजन को स्वादिष्ट और सुगन्धित बनाने में कई प्रकार अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है!

लेकिन क्या अपने कभी सोंचा है कि अजवाइन में कई औषधीय गुण होते है, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदे मंद होता है! आज हम अजवाइन में कौन से औषधीय गुण होते है? अज्वैंखाने के क्या लाभ होते है? अजवाइन का सेवन कैसे करना चाहिए? ज्यादा अजवाइन खाना क्या नुकसान दायक हो सकता है? इन विषयो पर जानकारी को प्राप्त करेंगे, तो लेख को अंत तक पढ़े और अगर कोई जानकारी समझ में न आये तो कमेन्ट के माध्यम से अवगत कराये!

अजवाइन क्या है? AJWAIN in ENGLISH

सारांश सारणी

अजवाइन एक प्रकार का बीज होते है जिसे खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. Ajwain को English में Carom Seed कहा जाता है! एशिया महाद्वीप में अजवाइन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सब्जियों में किये जाता है!

इसका प्रमुख कारण यहाँ मसालों के प्रति लोगो का लगाव है, एशिया महाद्वीप में सब्जी में पड़ने वाले मसालों को ज्यादा मात्र में खाया जाता है!

अजवाइन का इस्तेमाल मसाले के रूप में भी किया जाया है! लेकिन इसके अपने अलग फायदे है जो अन्य सभी से इसे अलग बनाते है! लेकिन शायद ही लोग जानते है कि अजवाइन का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जा सकता है. Ajwain लगभग सभी अंगो में कुछ न कुछ फायदा पहुचाता है AJwain ke fayade hindi me क्या है आगे बात करते है!

अजवाइन के प्रकार – Types of Carom Seed    

अजवाइन को खाना हमेश फायदेमंद रहता है, अजवाइन को मुख्यरूप से तीन रूपों में जाना जाताहै:-

  • अजवाइन
  • खुरसानी अजवाइन
  • जंगली अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल

अजवाइन का इस्तेमाल प्राचीन समय से हो रहा है, लोग इसको खाने के मसालों के अतिरिक्त चूर्ण, काढ़ा और रस के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे है!

दादी नानी के नुस्खो में अक्सर अजवाइन के महत्त्व की बात आती है और कई रोगों इसके इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है!

अजवाइन के फायदे क्या है – what is benefit of ajwain in Hindi (Carom Seed).

Ajwain के अन्दर स्वाद के अतिरिक्त औषधीय गुणों का भंडार है, अजवाइन में बिटामिन बहुतायत मात्र में पाया जाता है! अजवाइन के बीज जितने छोटे होते है उनमे कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है जैसे- सर्दी जुकाम, पेट दर्द, पेट में गैस बनना, स्किन की बीमारियों आदि में अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है! प्रत्येक बीमारी में अजवाइन की मात्र का ख्याल रखना बहुत जरूरी है!

अतः अजवाइन खाने से पहले इसकी खुराक खाने आदि के तरीको का सही इस्तेमाल करे तो जल्द ही इसके फायदे को लिया जा सकता है.

पेट के रोगों की लिए रामबाण है अजवाइन

पेट में कई प्रकार के रोग होते है और इन रोगों में अजवाइन काफी फायदा करती है-

  • पेट में एसिडिटी के लिए अजवाइन का इस्तेमाल काफी पहले से होता आ रहा है जब ज्यादा तीखा खाने के कारण पेट में जलन या एसिडिटी बन जाती है तो एक ग्राम अजवाइन को एक ग्राम गिरी के साथ चबाकर खाने से एसिडिटी दूर हो जाती है .
  • अगर आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता तो आप उसमे अजवाइन का चूर्ण बनाकर खाने से फायदा मिलता है.
  • अगर किसी को कोई विशेष वास्तु नहीं पचाती जैसे दूध, मिठाई तो उसमे अजवाइन फायदा करती है!

मसूढों को सूजन में लाभदायक

अगर आपके मसूढ़ों में अक्सर सूजन हो जाती है और ठंढा गर्म पानी लगता है, तो अजवाइन का तेल गुनगुने पानी में मिलकर कुल्ला करने से फायदा होता है!

इसके अतिरिक्त आप अजवाइन को भूनकर उसे पीस लें और बारीक अजवाइन पाउडर के साथ ब्रश करने से सूजन में काफी रहत मिति है!

उलटी दस्त होने पर अजवाइन का प्रयोग

  • आपको या आपके घर में किसी को दस्त आने लगे, तो आप उन्हें अजवाइन के माध्यम से बंद कर सकते है!
  • इसके लिए आपको  3 ग्राम अजवाइन के साथ 500 मिलीग्राम नमक के साथ ताजे पानी में मलकर खाए तो आपको दस्त में तुरंत आराम मिल जायेगा!

सर्दी जुकाम में लाभप्रद है अजवाइन

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगो को सर्दी और जुकाम की परेशानी बनी रहती है तथा छोटे बच्चों में इस मौसम में यह बीमारी बहुत होती है!

उन्हें आप अजवाइन का सेवन कराके ठीक कर सकते है, सबसे पहले आप 100 से 200 ग्राम अजवाइन को एक पोटली में बांधकर तवे पर गर्म करे, और इसे सूंघने पर सर्दी जुकाम से लाभ मिलेगा!

  • अजवाइन को पानी में डालकर गर्म करे और काढ़ा बना ले, इसका सेवन भी सर्दी को दूर करता है!
  • अजवाइन का चूर्ण पानी या दूध के साथ लेने पर जुकाम, खांसी और सर दर्द में राहत मिलती है!

चहरे के मुहासों को मिटाए

अगर आपके चहरे पर मुहासे निकलते है जो आपकी सुन्दरता को ख़राब कर देते है! तो आप घबराये नहीं अजवाइन का इस्तेमाल पुराने से पुराने मुहासों को सही कर देता है, इसके लिए अजवाइन को पीस कर इसका पाउडर दही में मिलाकर चहरे पर लगाये मुहासे निकलना बंद हो जायेंगे!

पेट के कीड़ो को ख़त्म करे

अगर आपके पेट में कीड़े हो गए है या बच्चों के पेट में हो गए है तो अजवाइन को पीसकर उसका चूर्ण बना ले, तीन ग्राम चूर्ण को छाछ के साथ लेने से कीड़े समाप्त हो जाते है!

वजन को घटाये

वजन बढ़ने की समस्या हमारे यहाँ आम है लेकिन ज्यादा वजन अन्य बिमारियों का घर होता है इसलिए वजन कम करना बहुत जरूरी है!

अजवाइन का सेवन वजन घटाने में काफी मददगार होता है, एक गिलास पानी में तीन ग्राम अजवाइन को डालकर रात भर ढक कर रख दे! सुबह शाद के साथ इस पानी को मिलकर पिए वजन कम करने में मदद मिलेगी!

औरतो की माहवारी में लाभदायक

औरतो में माहवारी के दौरान कई परेशानिया पेश आती है जैसे माहवारी का अनियमित होना, पीरियड के दौरान ज्यादा खून आना, या माहवारी में दर्द का अधिक होना!

अगर इन सभी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है तो आप इसके लिए अजवाइन का इस्तेमाल करके लाभ ले सकती है!

जसके लिए दस ग्राम अजवाइन को 50 ग्राम गुड के साथ दो गिलास पानी में डालकर अच्छी तरीके से पका ले, इसके काढ़े को सुबह शाम सेवन करे मासिक धर्म में होने वाली समस्त परेशानिया ख़त्म हो जाएगी!

बुखार उतरने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करे

बहुत सारी बीमारिया पेट की खराबी के कारण होती है, और कभी – कभी इसके कारण बुखार भी आ जाता है तो ऐसी अवस्था में सुबह शाम दो ग्राम अजवाइन का सेवन लाभ दायक रहेगा!

बवासीर में अजवाइन से लाभ

अक्सर परत खराबी के कारण बवासीर (Piles) हो जाते है जो काफी कष्टदायी होते है तो आप बवासीर के लिए अजवाइन के साथ सेंधा नमक मिलकर सुबह शाम खाए! बवासीर की समस्या से निजत मिलेगी!

शराब छुड़ाने में अजवाइन का इस्तेमाल

आपके परिवार में कोई व्यक्ति शराब की लत से परेशान है तो आप उसे 10 garm Ajwain दिन में दो बार दे इससे उसकी शराब पीने की इच्छा कम होगी और वह शराब छोड़ देगा!

यह भी जाने ……

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें |

गर्भ कैसे ठहरता है 

संतुलित आहार के लिए की खाए 

अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करे?

वैसे तो खाने में अजवाइन का इस्तेमाल करने के लिए किसी परामर्श की आवश्यकता नहीं है, खाने में आप अपने स्वाद और रेसिपी के अनुसार अजवाइन का प्रयोग कर सकते है!

परन्तु अगर आप अजवाइन का प्रयोग औषधि के रूप में करना चाहते है तो किसी अछे चिकित्सक से सलाह अवश्य ले ले!

अजवाइन से सम्बंधित FAQ

Q. अजवाइन कब खाना चाहिए?

A. अजवाइन को खाने से पेट की बीमारियो से निजात मिलती है इसलिए खाने के अतिरिक्त सुबह 10 ग्राम अजवाइन को खाया जाये तो पेट की बीमारियों से रहत मिलती है! सुबह अजवाइन का पानी पीने से मधुमेह कम हो जाता है!

Q. रात में सोते समय अजवाइन खाने के क्या फायदे है?

A. रात में सोने से पहले थोड़ी अजवाइन को चबाकर खाने से खाना जल्दी हजम हो जाता है और अपच के समस्या से छुटकारा मिलता है!

Q. सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के क्या फायदे है?

A. सुबह खली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की कई बीमारियों से रहत मिलती है जैसे अपच की समस्या, पेट में गैस की समस्या, मधुमेह की समस्या आदि!

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: